Giridih Lok Sabha Chunav Result: किसका होगा गिरिडीह सीट पर राजतिलक, जनता के मन में क्या? थोड़ी ही देर में फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2276506

Giridih Lok Sabha Chunav Result: किसका होगा गिरिडीह सीट पर राजतिलक, जनता के मन में क्या? थोड़ी ही देर में फैसला

Giridih Lok Sabha Patna Lok Sabha Chunav Result 2024: गिरिडीह लोकसभा सीट की चुनावी लड़ाई इस बार दिलचस्प होती हुई नजर आ रही है. ऐसे में हर कोई गिरिडीह सीट का सियासी समीकरण जानना चाहता है. अगर आप भी इस सीट के बारे में जानना चाहते हैं. तो यह खबर पढ़ें. 

Giridih Lok Sabha Chunav Result: किसका होगा गिरिडीह सीट पर राजतिलक, जनता के मन में क्या? थोड़ी ही देर में फैसला

Giridih Lok Sabha Chunav Result 2024: झारखंड के गिरिडीह सीट का संबंध मुगल काल से भी से रहा है. मुगल शासक अकबर ने 1556 ईस्वी में इस क्षेत्रों पर जीत हासिल की थी. इसके बाद से अंग्रेजी शासन आने तक यहां मुगलों का अधिकार रहा. गिरिडीह एक धार्मिक महत्व का स्थान रहा है. वहीं गिरिडीह में जैन धर्म से जुड़े कई प्रसिद्ध स्थल हैं. इसके अलावे झारखंड धाम, हरिहर धाम, लगट बाबा समाधि स्थान, दुखीय महादेव मंदिर, श्री कबीर ज्ञान मंदिर आदि मंदिर भी मौजूद हैं.

इसके साथ ही नोबेल पुरस्कार विजेता और महान वैज्ञानिक सर जगदीश चन्द्र बोस का जन्म भी इसी भूमि पर हुआ था. गिरिडीह में कोयला और खनिज सम्पदाओं की भरमार है, हालांकि ये इलाका नक्सलियों से भी काफी प्रभावित रहा है. 2011 की जनगणना के अनुसार, यहां की जनसंख्या 24,45,774 है. जिसमें 12,58,098 पुरुष हैं और तो वहीं 11,87,376 महिलाएं हैं. बता दें कि गिरिडीह जिले की आधी आबादी गांवों में रहती है. 

2019 में NDA से AJSU प्रत्याशी को मिली थी जीत

2019 में गिरिडीह लोकसभा सीट से आजसू प्रत्याशी चंद्र प्रकाश चौधरी ने जीत हासिल की थी. उन्होंने इस सीट से 1,67,833 मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी. चंद्र प्रकाश ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के उम्मीदवार जगरनाथ महतो को हराया था.

2024 के लोकसभा प्रत्याशी

बसपा: कमल प्रसाद
एसवीएसएपी: सुभाष कुमार ठाकुर
बीएमपी: मो ऐनुल अंसारी
आरटीआरपी: शिवजी प्रसाद
पीपीआई(डी): प्रमोद राम
बीएलआरपी: पप्पू कुमार निषाद
एजेएसयूपी: चन्द्र प्रकाश चौधरी
झामुमो: मथुरा प्रसाद महतो
लोखाप: ज्ञानेश्वर प्रसाद
आईएनडी: द्वारका प्रसाद लाला
आईएनडी: जयराम कुमार महतो
आईएनडी: कलावती देवी
आईएनडी: रामेश्वर दुसाध
आईएनडी: सुबोध कुमार यादव
आईएनडी: सुनीता टुडू
आईएनडी: उषा सिंह
नोटा: NOTA

चुनाव आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार, साल 2024 के लोकसभा चुनाव में गिरिडीह लोकसभा सीट पर 65.00 फीसदी पुरुषों ने वोट किया. तो वहीं 69.60% महिलाओं ने वोट किया है. अन्य की बात करें तो 87.50 फीसदी मतादाताओं ने वोट किया. जबकि, गिरिडीह लोकसभा सीट पर कुल मत प्रतिशत 67.23 रहा.

ये भी पढ़ें- चतरा की सीट पर किसकी चमकेगी किस्मत, कालीचरण सिंह या कृष्णा नंद त्रिपाठी

Trending news