Bihar Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण में बिहार में 5 सीटों पर होगा मतदान, इन दिग्गज नेताओं की साख दांव पर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2220000

Bihar Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण में बिहार में 5 सीटों पर होगा मतदान, इन दिग्गज नेताओं की साख दांव पर

Bihar Lok Sabha Election 2024: इस चरण में बिहार की पांच सीटों के लिए चुनाव होगा. इसमें किशनगंज, कटिहार, भागलपुर, पूर्णिया और बांका शामिल हैं. 

लोकसभा चुनाव 2024

Bihar Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल यानी शुक्रवार (26 अप्रैल) को मतदान होगा. इस चरण में बिहार की पांच सीटों के लिए चुनाव होगा. इसमें किशनगंज, कटिहार, भागलपुर, पूर्णिया और बांका शामिल है. दूसरे चरण में चुनाव प्रचार बुधवार (24 अप्रैल) की शाम थम चुका है. इन इलाकों में मतदान शांतिपूर्ण हो, इसके लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है. सभी 5 क्षेत्रों में कुल 5436 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में 4878 तो शहरी क्षेत्रों में 558 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. सबसे अधिक मतदान केंद्र बांका में बनाए हैं. यहां मतदान केंद्रों की संख्या 1349 है. बता दें कि नक्सली इलाकों में सुबह 7 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा, जबकि बाकी सुबहों पर सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा.

एनडीए की ओर से इन पांचों सीटों पर जेडीयू के प्रत्याशी ही खड़े हैं. वहीं महागठबंधन में कांग्रेस को इस चरण में सबसे ज्यादा तीन सीटें मिली हैं. दो सीटों पर राजद ने अपने कैंडिडेट उतारे हैं. बसपा के 4 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. 20 प्रत्याशी छोटे दल से चुनाव में उतरे हैं. 16 प्रत्याशी बतौर निर्दलीय चुनाव प्रचार में डटे हैं. कुल मिलाकर इन 5 लोकसभा क्षेत्रों में 50 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 3 महिलाएं तो 47 पुरुष हैं. वहीं इन 5 लोकसभा सीटों पर कुल 93,96,298 वोटर हैं. इनमें से 48,81,437 पुरुष तो 45,81,437 महिला मतदाता हैं. सभी 5 लोकसभा क्षेत्रों में थर्ड जेंडर की संख्या 306 है. 

ये भी पढ़ें- Muzaffarpur: कांग्रेस प्रत्याशी अजय निषाद का मुसलमानों ने किया विरोध, दिखाए काले झंडे, लगाए मुर्दाबाद के नारे

सबसे दिलचस्प मुकाबला पूर्णिया में हो रहा है. यहां से जेडीयू ने सिटिंग सांसद संतोष कुशवाहा तो आरजेडी ने बीमा भारती को उतारा है. वहीं कांग्रेस नेता पप्पू यादव ने निर्दलीय खड़े होकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है. किशनगंज में कांग्रेस के सिटिंग सांसद मोहम्मद जावेद का जेडीयू के मास्टर मुजाहिद से मुकाबला है. यहां असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम से अख्तरुल ईमान मुकाबले को त्रिकोणीय बना रहे हैं. कटिहार सीट पर जेडीयू के सिटिंग सांसद दुलाल चंद गोस्वामी और कांग्रेस के तारिक अनवर की भिड़ंत हो रही है. भागलपुर में कांग्रेस से अजित शर्मा और जेडीयू से अजय मंडल वहीं बांका में जेडीयू से गिरधारी यादव और आरजेडी से जयप्रकाश नारायण यादव के बीच मुकाबला है.

Trending news