नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में कब होगा मतदान
Advertisement

नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में कब होगा मतदान

Lok Sabha Election 2024: भारतीय चुनाव आयोग ने 16 मार्च, 2024 दिन शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है. देश के साथ बिहार में भी लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे. पहले चरण की शुरुआत 19 अप्रैल को होगी. मतगणना 4 जून को संपन्न होगी.

नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में कब होगा मतदान

Lok Sabha Election 2024: भारतीय चुनाव आयोग ने 16 मार्च, 2024 दिन शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है. देश के साथ बिहार में भी लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे. पहले चरण की शुरुआत 19 अप्रैल को होगी. मतगणना 4 जून को संपन्न होगी. सातवें चरण में बिहार के नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी.

अंत में चुनाव का सातवां चरण 1 जून, 2024  को निर्धारित किया गया है. सातवें चरण के चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामांकन की अंतिम तिथि 14 मई, 2024 है, जिसमें 8 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं. वहीं, बिहार के नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा सीट में सातवां चरण के तहत चुनाव होगा, और 1 जून को मतदान होगा. इस सीट पर चुनाव लड़ने के लिए कैंडिडेट्स को 14 मई को नामांकन फार्म भरना होगा. 

यह भी पढ़ें: बिहार में छठे चरण में इन सीटों पर वोटिंग, जानें कौन-कौन सीट शामिल

बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर सभी दलों की नजर 

बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर सभी दलों की नजर रहेगी.लोकसभा चुनाव 2019 में भी बिहार में सभी 7 चरणों में मतदान हुआ था. इस बार भी सात चरणों में चुनाव प्रक्रिया होगी. पिछले चुनाव में एनडीए ने 40 में से 39 सीटों पर जीत दर्जकर किया था. साल 2019 में भारतीय जनता पार्टी (BJP), जेडीयू और एलजेपी गठबंधन के तहत चुनाव में उतरी थी. केवल कांग्रेस के कैंडिडेट को सिर्फ किशनगंज लोकसभा सीट पर जीत मिली थी. जबकि, आरजेडी का खाता तक नहीं खुला था और ना ही सहयोगी दलों का.

 

 

Trending news