Kaimur: ₹50 लाख की लागत से बने पोस्टमार्टम हाउस का फ्रीजर खराब, लाशों की बदबू से लोगों को हो रही काफी दिक्कत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2293463

Kaimur: ₹50 लाख की लागत से बने पोस्टमार्टम हाउस का फ्रीजर खराब, लाशों की बदबू से लोगों को हो रही काफी दिक्कत

Kaimur News: जी न्यूज की रियलिटी चेक में पता चला कि पोस्टमार्टम हाउस में पिछले 4 दिनों से दो लावारिस शव रखे हैं और इनकी बदबू से पोस्टमार्टम हाउस के आसपास लोग तो खड़े भी नहीं हो पा रहे हैं. 

कैमूर पोस्टमार्टम हाउस

Kaimur News: बिहार की स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सरकार भले ही कितनी बड़ी-बड़ी बाते करे, लेकिन उसके दावों की पोल खुल ही जाती है. ऐसा ही एक मामला कैमूर से सामने आया है. अधिकारियों की लापरवाही की वजह से कैमूर सदर अस्पताल का पोस्टमार्टम हाउस बदहाली से जूझ रहा है. सरकार ने वर्ष 2016 में लगभग 50 लाख की लागत से पोस्टमार्टम हाउस बनाया गया था. लावारिस शव को 7 दिनों तक पहचान के लिए रखा जाता है जिसके लिए दो डीप फ्रीजर भी पोस्टमार्टम हाउस में रखा गया है, लेकिन अस्पताल प्रबंधन के उदासीनता के कारण दोनों फ्रीजर खराब हो चुके हैं और अधिकारियों को इससे कोई मतलब नहीं है. आलम ये है कि लावारिश लाशें 3-4 दिन में ही सड़ जाती हैं और उनकी बदबू से इलाके के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

जी न्यूज की रियलिटी चेक में पता चला कि पोस्टमार्टम हाउस में पिछले 4 दिनों से दो लावारिस शव रखे हैं और इनकी बदबू से पोस्टमार्टम हाउस के आसपास लोग तो खड़े भी नहीं हो पा रहे हैं. जिला परिषद सदस्य विकास सिंह उर्फ लालू पटेल ने बताया कि मैं अपने रिश्तेदार का पोस्टमार्टम कराने के लिए यहां आया हुआ हूं और यहां स्थिति इतनी खराब है कि खड़ा होना भी मुश्किल है. उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय अस्पताल में इतनी लापरवाही दुखद है. 

ये भी पढ़ें- Siwan: अस्पताल में मरीज की मौत पर परिजनों ने जमकर काटा बवाल, डॉक्टर जान बचाकर भागे

इस मामले में भभुआ सदर अस्पताल के डीएस डा विनोद कुमार सिंह ने बताया कि ट्रेन से कटने वाली जिन लाशों को पोस्टमार्टम कराने के लिए लाया जाता है, वह पहले से ही काफी खराब हालत में होती हैं. जिसके कारण ज्यादा बदबू आती है. उन्होंने कह कि पुलिस को 3 दिन में लावारिश लाशों को ले जाना होता है, लेकिन अब भी 4 दिन से दो शव यहां रखे हुए हैं. पुलिस को कई बार सूचना दी गई, लेकिन शव लेने कोई नहीं आया. इन दोनों लाशों से ही ज्यादा बदबू आ रही है.  

ये भी पढ़ें- लापरवाही! पैर में प्लास्टर की जगह बांध दिया कार्टन, मुजफ्फरपुर के SKMCH का कारनामा

 कभी-कभी वह सड़ा गला होने के कारण वह बदबू आने लगता है. अभी 4 दिन से दो शव यहां रखा गया है जो की 3 दिन में पुलिस को ले जाना होता है. उनको खबर किया गया है . अभी नहीं गए हैं अभी दोनो शव इसमें रखा गया है, 4 दिन हो गया डीप फ्रीजर जो आया है वह खराब हो गया है, 10 साल से ऊपर पोस्टमार्टम हाउस बना हुआ है थाना को बोला गया है लेकिन अभी तक से शव इसमें से नहीं गया है. जो पहले से शव आया था सडा गला है इसीलिए बदबू दे रहा है. उन्होंने डीप फ्रीजर के खराब होने की बात भी स्वीकार की. बता दें कि इस पोस्टमार्टम हाउस में करीब 40 शव रखने की व्यवस्था की गई है. लेकिन डीप फ्रीजर ही काम नहीं कर रहा है. 

रिपोर्ट- मुकुल जायसवाल

TAGS

Trending news