सिमडेगा में जंगली हाथियों ने 5 घर को किया क्षतिग्रस्त , फसलों को रौंद किया नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1400550

सिमडेगा में जंगली हाथियों ने 5 घर को किया क्षतिग्रस्त , फसलों को रौंद किया नुकसान

सिमडेगा हाथियों के हमले के बाद अब उक्त घर रहने के लायक नहीं है. अभी मौसम भी खराब है ऐसी स्थिति में 5 परिवार के लोगों के समक्ष रात गुजारने की समस्या उत्पन्न हो गई है. उड़ते पंचायत के ही खेतों में लगे फसलों को भी जंगली हाथियों ने रौंद कर बर्बाद कर दिया.

सिमडेगा में जंगली हाथियों ने 5 घर को किया क्षतिग्रस्त , फसलों को रौंद किया नुकसान

सिमडेगा : बांसजोर थाना इलाके के उड़ते पंचायत में बीती रात जंगली हाथियों के झुंड का तांडव देखने को मिला. जंगली हाथियों ने गांव में जमकर उत्पात मचाया. गांव में जंगली हाथियों ने 5 घर को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया. इसके अलावा हाथियों ने सैकड़ों एकड़ में तैयार होती फसल को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया.

हाथियों के हमले से दहशत में है लोग, अब घर नहीं है रहने लायक
बता दें कि अब उक्त घर रहने के लायक नहीं है. अभी मौसम भी खराब है ऐसी स्थिति में 5 परिवार के लोगों के समक्ष रात गुजारने की समस्या उत्पन्न हो गई है. उड़ते पंचायत के ही खेतों में लगे फसलों को भी जंगली हाथियों ने रौंद कर बर्बाद कर दिया. खासकर धान के तैयार फसल और उरद के तैयार फसल को भी रौंदकर जंगली हाथियों ने बर्बाद किया. इसका जायजा पंचायत के मुखिया सीमा डुंगडुंग ले लिया और जल्द मुआवजा दिलाने की बातें कहीं. इधर ग्रामीणों में जंगली हाथियों के आने से दहशत है. लोग रात को जाग कर गुजार रहे हैं. लगभग 22 हाथियों का झुंड इलाके में अपना उत्पात मचा रहा है. ग्रामीणों ने वन विभाग से मांग किया है कि जल्द ही हाथियों को अन्यत्र वनों में खदेड़ा जाए.

किसान बोले साल में एक बार होती है खेती
बांसजोर गांव के पीड़ित किसान का कहना है कि खेती साल में एक बार होता है,जो ग्रामीणों के जीविकोपार्जन का मुख्य साधन है. ऐसे में हाथियों के द्वारा क्षति पहुंचाने के बाद फसल मालिक और उसके परिवार के समक्ष काफी विपरीत परिस्थितियां बन जाती है. लोगों ने वन विभाग से आवश्यक पहल कर हाथियों को भगाने की मांग की है. ताकि लोगों को आर्थिक नुकसान न हो और विभाग को भी परेशानी न हो. इधर, वन विभाग के अधिकारियों ने किसानों को अश्वासन दिया कि सभी हाथियों को जंगर में खदेड़ दिया जाएगा, ताकि फिर से हाथि गांव की तरफ ना आए और फिर से कोई नुकसान न कर पाएं.

इनपुट- रविकांत साहू

ये भी पढ़िए- बांका में यूनियन बैंक मैनेजर के घर से 10 लाख की चोरी, पुलिस जांच में जुटी

Trending news