Winter Health Care: ठंड के मौसम में पैरों की उंगलियां की सूजन ऐसे करें कम, जानें घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1997856

Winter Health Care: ठंड के मौसम में पैरों की उंगलियां की सूजन ऐसे करें कम, जानें घरेलू उपाय

Winter Health Care: ठंड का मौसम आमतौर पर ऐसा देखने को मिलता है कि हमारे पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है. जिसके चलते हमें बहुत दर्द भी होता है.

Winter Health Care: ठंड के मौसम में पैरों की उंगलियां की सूजन ऐसे करें कम, जानें घरेलू उपाय

पटना: Winter Health Care: ठंड का मौसम वैसा तो बहुत प्यारा औऱ खूबसूरत होता है. लेकिन, ये मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है. सर्दियों में आमतौर परऐसा देखने को मिलता है कि लोगों के पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है. जिसके चलते पैरों में बहुत दर्द भी होता है. कभी-कभी त्वचा के सूखने से भी पैरों में सूजन होने लगती है. यदि आपको भी अपनी उंगलियों में इन दिनों दर्द, लालिमा या सूजन महसूस कर रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे पैरों की सूजन को कम किया जा सकता है.

हल्दी और नींबू का प्रयोग करें

ठंड के मौसम में जब भी पैरों की उंगलियों में सूजन हो जाए, तो हल्दी और नींबू का प्रयोग करके आराम पाया जा सकता है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण ये सूजन को कम करने में मदद करता है. इन दोनों को मिलाकर पैरों पर लगाने से रक्त संचार बढ़ने के साथ साथ है और सूजन भी तेजी से कम होने लगती है.

गर्म पानी से पैरों को धोएं

ठंड के मौसम में पैरों की उंगलियों में जब सूजन आ जाए तो गर्म पानी से पैर धोना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. गर्म पानी से हमारे रक्त का संचार अच्छा होता है. इसके इस्तेमाल से पैरों में मौजूद नसों का सिकुड़न कम होता है. जिससे पैरों की सूजन तेजी से कम होती है.

तेल से करें पैरों की मालिश

सरसों के तेल में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर इसे सूजे हुए पैरों पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें. मालिश करते समय ध्यान रखें की पैरों की उंगलियों से लेकर घुटने तक धीरे-धीरे मसलें. यह आपको सूजन से तुरंत आराम देगा.

क्यों होता है सूजन

ठंडके मौसम में हमारी रक्त की नसों में सिकुड़न आ जाती है जिसके चलते पैरों में खून का संचार कम हो जाता है. इसके अलावा देर तक ठंडे पानी में खड़े रहने से या लंबे समय तक बैठे या खड़े रहने से भी येसूजन आ सकती है. कुछ बार तो ऐसा स्किन संक्रमण के कारण भी होने जाता है. इन सभी कारणों से ठंड के मौसम में पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है.

Disclaimer: यहां बताई गई विधि, तरीकों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें- Bihar News:प्रेमिका के चक्कर में पति ने कर दी पत्नी की हत्या, जलकुंभी से भरे तालाब में फेंका शव

Trending news