Special News: महिलाओं के आंसू देखकर क्यों पिघल जाते हैं पुरुष, वैज्ञानिकों ने खोला राज
Advertisement

Special News: महिलाओं के आंसू देखकर क्यों पिघल जाते हैं पुरुष, वैज्ञानिकों ने खोला राज

Special News: अक्सर कहा जाता है कि महिलाओं के आंसू देखकर पुरुष पिघल जाते हैं. अब वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि इसका राज उनके आंसुओं के गंध में छिपा है.

फाइल फोटो

लंदन: Special News: अक्सर कहा जाता है कि महिलाओं के आंसू देखकर पुरुष पिघल जाते हैं. अब वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि इसका राज उनके आंसुओं के गंध में छिपा है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि महिलाओं के आंसू सूंघने से पुरुषों में आक्रामकता से संबंधित मस्तिष्क की गतिविधि कम हो जाती है, जिससे आक्रामक व्यवहार में कमी आती है. 

ये भी पढ़ें- Bihar News: लखीसराय ट्रिपल मर्डर को लेकर विजय सिन्हा ने पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप

इज़रायल में वीज़मैन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस ने अध्ययन किया, जिसमें पता चला कि मानव आंसुओं में एक रासायनिक संकेत शामिल होता है जो आक्रामकता से संबंधित दो मस्तिष्क क्षेत्रों में गतिविधि को कम कर देता है. पीएलओएस बायोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में संस्थान की ब्रेन साइंस लैब से पीएचडी छात्र शनि एग्रोन के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने यह निर्धारित करने के लिए काम किया कि क्या आंसुओं का लोगों में आक्रामकता-अवरोधक प्रभाव उतना ही है जितना कि कृंतकों (चूहे आदि) में होता है. 

प्रयोगों की एक श्रृंखला में, पुरुषों को या तो महिलाओं के भावनात्मक आंसूओं और नमकीन पानी में से एक सूंघने के लिए दिया गया, बिना यह बताये कि वे क्या सूंघ रहे हैं. इसके बाद, उन्होंने दो-खिलाड़ियों का खेल खेला जो एक खिलाड़ी में दूसरे के प्रति शत्रुतापूर्ण व्यवहार उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जिसे धोखाधड़ी के रूप में चित्रित किया गया था. 

अवसर मिलने पर, पुरुष कथित धोखेबाज़ों से बदला लेने के लिए उन्हें पैसे का नुकसान करा सकते थे, हालांकि उन्हें खुद कुछ हासिल नहीं होना था. शोधकर्ताओं ने पाया कि महिलाओं के भावनात्मक आंसुओं को सूंघने के बाद, पूरे खेल के दौरान आक्रामक व्यवहार करने वाले पुरुषों के प्रतिशोध में 44 प्रतिशत या लगभग आधे की गिरावट आई. 

शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि यह परिणाम कृंतकों में देखे गए प्रभाव के बराबर लगता है, लेकिन कृंतकों की नाक में एक संरचना होती है जिसे वोमेरोनसाल अंग कहा जाता है जो सामाजिक रासायनिक संकेतों को पकड़ता है. मस्तिष्क विज्ञान विभाग के प्रमुख प्रोफेसर नोम सोबेल ने कहा, "इन निष्कर्षों से पता चलता है कि आंसू एक रासायनिक कवच है जो आक्रामकता के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है - और यह प्रभाव कृंतकों और मनुष्यों और शायद अन्य स्तनधारियों के लिए भी आम है."

एग्रोन ने कहा: "हम जानते थे कि आंसू सूंघने से टेस्टोस्टेरोन कम होता है, और टेस्टोस्टेरोन कम होने से महिलाओं की तुलना में पुरुषों में आक्रामकता पर अधिक प्रभाव पड़ता है, इसलिए हमने पुरुषों पर आंसुओं के प्रभाव का अध्ययन करना शुरू किया क्योंकि इससे हमें परिणाम मिलने की अधिक संभावना थी."
(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news