Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज खाने के 5 फायदे, जिन्हें जानकर आप हो जाएंगे दंग
Advertisement

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज खाने के 5 फायदे, जिन्हें जानकर आप हो जाएंगे दंग

Pumpkin Seeds Benefits:कद्दू के बीजों का सेवन करने से आप हमेशा सेहतमंद रह सकते हैं. जानें, रोज सुबह खाली पेट कद्दू के बीज खाने के फायदे:-

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज खाने के 5 फायदे, जिन्हें जानकर आप हो जाएंगे दंग

Pumpkin Seeds Benefits: उन चीजों को खानपान में अक्सर शामिल करें, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हों. जैसे की बीज भी हेल्दी फूड्स में गिने जाते हैं. ऐसे भी सेहत के लिए कद्दू के बीज भी बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. कद्दू काटने के बाद उसके बीज चिपचिपे नजर आते हैं. इन बीजों को धोकर और साफ करके अलग-अलग तरह से खाया जाता है. यहां जानिए कद्दू के बीज खाने के फायदे और इन्हें किस तरह डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

 कद्दू के बीज खाने के 5 फायदे- 

1. हेल्थ में सुधार करें :- सुबह खाली पेट कद्दू के बीज खाने से आपके हार्ट हेल्थ में काफी सुधार हो सकता है. दरअसल, कद्दू के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और जिंक काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. अगर रोज सुबह कद्दू के बीज खाए जाए, तो इससे हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. 

2. सूजन कम करें :- आपको बता दें कि कद्दू के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. अगर आपके शरीर में किसी पुरानी बीमारी, डायबिटीज या फिर थायरॉइड की वजह से सूजन आ गई है, तो सुबह खाली पेट कद्दू के बीजों को खाने से सूजन कम होते है. 

3. आंखों के लिए भी कद्दू के बीज के फायदेमंद हैं :- आंखों के लिए भी कद्दू के बीज के फायदे देखे जा सकते हैं. यह विटामिन-ए से समृद्ध होता है, जो अंधेरे में भी दृष्टि को बढ़ावा देने का काम कर सकता है.

 4. कैंसर के लिए भी कद्दू के बीज फायदेमंद हैं:- कैंसर के लिए भी कद्दू के बीज खाने के फायदे देखे जा सकते है. कद्दू के बीज स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने का काम कर सकते हैं.

 

5. वजन घटाने के लिए कद्दू के बीज फायदेमंद हैं:- कद्दू के बीज को सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे वजन घटने में मदद मिलती है.

कैसे करें इस्तेमाल :- प्रतिदिन एक मुट्ठी कच्चे, अंकुरित या भुनते हुए, कद्दू के बीजों का सेवन करें. ​कद्दू के बीजों को कई तरीके से खाया जा सकता है. आप इसे कच्चा, नमक डालकर, भूनकर आदि तरीके से खा सकते हैं. इसे डिश, सलाद में डालकर भी खा सकते है.

कैसे है लाभदायक :- कद्दू के बीज विटामिन-ए से समृद्ध होते हैं और विटामिन-ए घाव को जल्द भरने का काम कर सकता है.

 

Trending news