अरे ये क्या हो गया... महिलाओं से आगे निकल गए पुरुष पर 45 साल की महिलाएं दे रहीं कड़ी टक्कर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1670285

अरे ये क्या हो गया... महिलाओं से आगे निकल गए पुरुष पर 45 साल की महिलाएं दे रहीं कड़ी टक्कर

आजकल हर फील्ड में महिलाएं आगे आ रही हैं और नाम कमा रही हैं लेकिन एक नई स्टडी सामने आई हैं, जिसमें पुरुष महिलाओं से आगे निकल गए हैं. हालांकि 45 साल से अधिक की महिलाओं को पुरुषों को बराबर की टक्कर दी है.

अरे ये क्या हो गया... महिलाओं से आगे निकल गए पुरुष पर 45 साल की महिलाएं दे रहीं कड़ी टक्कर

आजकल हर फील्ड में महिलाएं आगे आ रही हैं और नाम कमा रही हैं लेकिन एक नई स्टडी सामने आई हैं, जिसमें पुरुष महिलाओं से आगे निकल गए हैं. हालांकि 45 साल से अधिक की महिलाओं को पुरुषों को बराबर की टक्कर दी है. डेली मेल की एक खबर के अनुसार, एक अध्ययन में पाया गया है कि 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं एक महीने में कैलोरी कम करके अपने शरीर की वसा यानी फैट का लगभग 10 प्रतिशत कम करने में सक्षम हो गईं. .वहीं एक जैसा भोजन ग्रहण करने पर भी 45 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं में केवल 8 प्रतिशत फैट कम हुआ. दूसरी ओर 45 वर्ष से कम उम्र के पुरुष फैट कम करने में महिलाओं की तुलना में अधिक प्रभावी साबित हुए. स्टडी में पाया गया है कि पुरुषों को 45 साल की उम्र से पहले महिलाओं की तुलना में डाइटिंग से अधिक सफलता मिलती है. 

स्टडी में 45 महिलाओं के एक समूह पर किए गए प्रयोग से यह निष्कर्ष निकला. वहीं शोधकर्ताओं का कहना है कि चूहों पर भी यह प्रयोग किया गया और पाया गया कि वृद्ध महिलाओं के लिए वसा कम करना आसान है. शोध में पाया गया कि छोटी मादा चूहों ने अधिक फैट जमा किए, वहीं परहेज़ करते समय पुरुषों की तुलना में इसे कम खर्च किया. ऐसा इसलिए कि प्रजनन क्षमता और बच्चे के जन्म के लिए फैट बहुत महत्वपूर्ण होता है. स्टडी के अनुसार, इस निष्कर्ष पर पहुंचा जा सकता है कि चूहों और महिलाओं के लिए बच्चे पैदा करने की उम्र के बाद फैट से छुटकारा पाना आसान होता है. तब इसकी जरूरत नहीं होती है. 

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में स्टडी का नेतृत्व करने वाले डॉ. विलियम कॉथॉर्न का कहना है, ये परिणाम उन महिलाओं के लिए अच्छी खबर है, जिन्हें कम उम्र में डाइटिंग से जूझना पड़ सकता है. उनका सुझाव है कि परिणाम उम्र के साथ बेहतर हो सकते हैं. पिछले कुछ शोधों में सुझाव दिए गए थे कि भोजन की प्रभावशीलता पुरुषों और महिलाओं के बीच भिन्न हो सकती है, लेकिन हमारा अध्ययन कहता है कि वृद्धावस्था में परहेज़ शुरू होने पर सेक्स अंतर काफी हद तक गायब हो जाते हैं.

शोधकर्ताओं ने 21 से 61 वर्ष की आयु के 42 लोगों को परखा, जिनके शरीर में फैट अधिक था. उन्होंने एक दिन में तीन बार भोजन किया, लेकिन उन्हें बताया गया कि चार सप्ताह में औसतन लगभग 30 प्रतिशत कैलोरी कम करें. पुरुषों ने एक दिन में औसतन 1,600 कैलोरी का सेवन किया, जबकि महिलाओं ने औसतन 1,300 दैनिक कैलोरी का सेवन किया. शोधकर्ताओं ने इस पिछले अध्ययन के परिणामों का विश्लेषण किया तो पाया कि पुरुष हर उम्र में डाइटिंग के माध्यम से महिलाओं की तुलना में वजन कम करने में अधिक सक्षम थे.

चार हफ्तों में 45 साल से कम उम्र के पुरुषों ने अपने शरीर में 16 प्रतिशत से अधिक फैट खो दिया, जबकि इसी आयु वर्ग की महिलाओं ने केवल 8 प्रतिशत कम किया. जब 45 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग देखा गया तो दोनों ने औसतन अपने शरीर की चर्बी का 10 प्रतिशत कम किया. शोधकर्ता इस बात को और गहराई से समझने के लिए और अधिक स्टडी करने पर काम कर रहे हैं. बता दें कि यह स्टडी ईलाइफ जर्नल में प्रकाशित हुई है.

Trending news