स्वस्थ रहने के लिए कितना पानी पीना हर दिन है जरूरी? हर उम्र के लोग जान लें ये बात
Advertisement

स्वस्थ रहने के लिए कितना पानी पीना हर दिन है जरूरी? हर उम्र के लोग जान लें ये बात

सभी जानते हैं कि मानव शरीर 70 प्रतिशत तक पानी से बना है. ऐसे में मानव शरीर के निर्माण में जिन पंच तत्वों की बात की जा रही है उसमें से धरती, आकाश, जल, वायु और अग्नि में से मानव शरीर में सबसे ज्यादा जल तत्व ही पाया जाता है.

(फाइल फोटो)

Health Tips: सभी जानते हैं कि मानव शरीर 70 प्रतिशत तक पानी से बना है. ऐसे में मानव शरीर के निर्माण में जिन पंच तत्वों की बात की जा रही है उसमें से धरती, आकाश, जल, वायु और अग्नि में से मानव शरीर में सबसे ज्यादा जल तत्व ही पाया जाता है. ऐसे में अगर आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखना है और साथ ही आपको शरीर के सभी अंगों को सुचारू तरीके से कार्य करने के लिए प्रेरित करना है तो आपके शरीर को एक मात्रा में पानी की जरूरत है. पानी की आवश्यकता हर लिंग, उम्र और वजन के अनुसार लोगों के लिए अलग-अलग है. ऐसे में सभी लोगों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आवश्यकता होती है. 

ऐसे में हम आपको बताएंगे कि किस उम्र किस लिंग और शरीर के वजन के अनुसार किसी को कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए और इसकी आवश्यकता कितनी है. 

ये भी पढ़ें- मॉडल मानवी के यौन शोषण का आरोपी तनवीर खान फरार, जांच के लिए मुंबई पहुंची रांची पुलिस 

वैसे आपको बता दें कि लोगों को पानी उनकी आवश्यकता के अनुसार पीना चाहिए ज्यादा पानी भी कभी-कभी नुकसानदेह हो सकता है. इसके साथ ही पानी साफ सूथरा और इसे ज्यादा ठंडा या फ्रीज में रखकर पीना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. पानी को ऊष्मता देकर फिर इसका प्रयोग आपके लिए फायदेमंद है. मिट्टी के मटके में रखा पानी आपके शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद है. 

ऐसे में आपको बता दें कि 1 से तीन साल तक के बच्चों को रोजाना 800 से 1000 मिलीलीटर पानी पीना चाहिए. इससे ज्यादा पानी उनके लिए नहीं है. यानी बच्चे के लिए 4-5 कप पानी देना एक दिन में पर्याप्त है. 

वहीं 4 से 8 साल तक के बच्चों के लिए 1200 मिलीलीटर तक पानी हर दिन देना चाहिए, इसे मात्रा के अनुसा देखें तो यह 5 कप तक हो सकता है. इसी में आपको तरल पदार्थ भी शामिल करना है. 

वहीं वयस्क लोगों के लिए जिनकी उम्र 19 से 64 साल के बीच है उसे 2000 से 3000 मिलीलीटर पानी का सेवन हर रोज करना चाहिए यह 8 से 11 साल तक हो सकता है. हालांकि यह आवश्यकता, वजन और जलवायु के हिसाब से अलग हो सकता है. 

65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी इसी मात्रा में रोज पानी पीना चाहिए. हालांकि इस उम्र में डिहाइड्रेशन का खतरा ज्यादा रहता है ऐसे में इससे ज्यादा मात्रा में भी पानी का सेवन जरूरी है. 

Trending news