Home remedies for loose motion:इन 5 चीजों से दस्त की समस्या से मिल सकती है मुक्ति, जानिए दस्त दूर करने के घरेलू नुस्खे
Advertisement

Home remedies for loose motion:इन 5 चीजों से दस्त की समस्या से मिल सकती है मुक्ति, जानिए दस्त दूर करने के घरेलू नुस्खे

Home remedies for loose motion:दस्त होना एक आम परेशानी है. लेकिन दस्त के कारण पेट दर्द और कमजोरी, शरीर में पानी की कमी जैसी कई समस्या होने लगती है. इससे बचने के लिए कुछ घरेलू उपायों को भी अपनाया जा सकता है.

Home remedies for loose motion:इन 5 चीजों से दस्त की समस्या से मिल सकती है मुक्ति, जानिए दस्त दूर करने के घरेलू नुस्खे

home remedies for loose motion: दस्त की समस्या एक आम समस्या है. दस्त की परेशानी किसी को भी हो सकती हैं. डायरिया की समस्या होने पर बार-बार पानी जैसा मल होता है. डायरिया होने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें एलर्जी, फूड प्वाइजनिंग, संक्रमण और तनाव शामिल है. इस समस्या में कुछ घरेलू उपायों द्वारा राहत पाया जा सकता है.

नमक चीनी का घोल
नमक और चीनी का घोल दस्त की समस्या में फायदेमंद और बेहद सरल घरेलू उपाय है. नमक और चीनी का घोल बनाने के लिए पानी में बराबर मात्रा में नमक और चीनी मिला लें और इसे अच्छी तरह मिला लें. इस घोल को थोड़ी-थोड़ी देर में पीते रहें. इस घोल को पीने से दस्त के कारण शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर किया जा सकता है.

नींबू का रस
नींबू का रस दस्त के इलाज में बहुत ही फायदेमंद होता है. नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जिसके कारण यह आंतों के लिए लाभदायक होता है. यह सूजन और कमजोरी में आराम दिलाता है. नींबू के रस में मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होता है. दस्त के उपचार के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल धनिया, नमक और पुदीना के साथ कर सकते हैं. धनिया की पत्तियां अपच से राहत दिलाती है और पुदीने में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जिसके कारण यह पाचन प्रक्रिया को ठीक रखने में मदद करता है.  

अदरक
अदरक के अंदर पाचन में सुधार करने वाले गुण पाए जाते हैं. यह पेट की मांसपेशियों और आंतों की परत को राहत दिलाता है. अदरक एक ऐसा मसाला है जो कई रोगों के इलाज में फायदेमंद है. अदरक आंतों में तरल पदार्थों को एकत्रित होने से रोकने में मदद करता है और जिन कीटाणुओं के कारण दस्त की समस्या होती है उन्हें आने से रोकता है.

दही
दही में प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया मौजूद रहता है. जो पाचन तंत्र में दस्त को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को पनपने से रोकने में मदद करता है. 

केला
केला पोटैशियम और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होते हैं, जो आपके शरीर में दस्त के दौरान नष्ट हो जाते हैं. जब कोई व्यक्ति दस्त से पीड़ित होता है तो उसका शरीर बहुत कमजोर हो जाता है, क्योंकि वह बहुत सारे आवश्यक पोषक तत्व खोने लगता है. केला शरीर को जल्दी ठीक होने और आपके पाचन तंत्र में सुधार करने के लिए ऊर्जा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- Home remedies to stop hair fall & make your hair long and thick:अगर पाना चाहते हैं घने और लंबे बाल तो, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Trending news