अगर गलती से कर लिया जहरीली शराब का सेवन तो जानें क्या करें, जानिए डॉ. रवि शर्मा की सलाह
Advertisement

अगर गलती से कर लिया जहरीली शराब का सेवन तो जानें क्या करें, जानिए डॉ. रवि शर्मा की सलाह

डॉ. रवि शर्मा कहते हैं कि जहरीली शराब कई रसायनों को मिलाकर बनाई जाती है, जो शरीर के काफी खतरनाक होती है. शराब के शौकीन इस बात को जानते हुए भी बड़े ही आराम से पीते है.

अगर गलती से कर लिया जहरीली शराब का सेवन तो जानें क्या करें, जानिए डॉ. रवि शर्मा की सलाह

पटना: बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्ण शराबबंदी कानून लागू कर रखा है. इसके बावजूद कई जिले ऐसे हैं, जहां जहरीली शराब का सेवन खुलेआम किया जा रहा है. हाल ही में जहरीली शराब पीने से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. इसके बाद भी लोग मानने का तैयार नहीं हैं. ऐसे में शराब के शौकीनों को यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आखिर किसी कारण गलती से जहरीली शराब पी भी ली तो उससे अपनी जान कैसे बचाई जाए. डॉ. रवि शर्मा ने इसे लेकर कुछ सलाह दी है.

जहरीली शराब पीने से शरीर का बदल जाता है रंग
डॉ. रवि शर्मा कहते हैं कि जहरीली शराब कई रसायनों को मिलाकर बनाई जाती है, जो शरीर के काफी खतरनाक होती है. शराब के शौकीन इस बात को जानते हुए भी बड़े ही आराम से पीते है. अगर कोई जहरीली शराब पी भी लेता है तो उसके शरीर का रंग भी बदलने लगता है. बता दें कि कई बार इंसान का शरीर नीला या पीला पड़ने लगता है. अगर वो होश में है तो पानी पीकर पलटी करें. ऐसे में जो शराब आपके पेट के अंदर होगी वो सारी बाहर आ जाएगी. आपको कुछ हद तक आराम मिलेगा. इसके बाद डॉक्टर से इलाज जरूर करवाएं. इसके अलावा बता दें कि कई बार तो शरीर का तापमान भी कम होने से शराब पीने वाला बेहोश तक हो जाता है. ऐसे में जितनी जल्दी हो, पास के अस्पताल में जाकर अपना इलाज जरूर करवाएं.

शराब पीने के बाद इस वजह से लोग होते है अंधे
शराब बनाने वाले को नहीं पता होता है कि शराब तैयार होने के बाद कैसी होगी. जानकारी के लिए बता दें कि शराब तैयार करने वाले लोग इसे नशीला बनाने के लिए इसमें यूरिया, ऑक्सीटॉसिन और मेथेनॉल का इस्तेमाल करते है, जब इन सब रसायन का इस्तेमाल कर शराब को बनाया जाता है तो यह एथिल अल्कोहल के बदले मिथाइल अल्कोहल में तैयार हो जाती है, जो शरीर के लिए हानिकारक होती है. बता दें कि शराब जैसे ही शरीर के अंदर जाती है तो शरीर के अंदर एल्किल ग्रुप एल्डिहाइड में बदल जाता है और इससे एक फॉर्मेल्डिहाइड या फार्मिक एसिड बनता है, जिसका असर सीधे दिमाग पर जाता है. यहीं वजह है कि लोग इस शराब को पीकर अंधे हो जाते है. कई लोग अपनी जान भी गंवा देते हैं. 

इन सामग्रियों से बनाई जाती है शराब
शराब बनाने वाले कारिगरों के अनुसार बता दें कि शराब बनाने में दो बुनियादी प्रक्रिया का इस्तेमाल होता है. बता दें कि सबसे पहले पहल फर्मेंटेशन और दूसरा डिस्टलेशन होता है. डिस्टलेशन प्रक्रिया से बनाई गई शराब जहरीले होने के चांसेज ना के बराबर होते हैं. फर्मेंटेशन के माध्यम से बनाई गई शराब जहरीली होती है.

सरकार के नियमों का करें पालन
डॉ. रवि शर्मा ने बताया कि लोगों को अपने स्वास्थ्य और परिवार की चिंता है तो जहरीली शराब का सेवन ना करें. अगर किसी प्रकार गलती से कर भी लेते हैं तो उसके लक्षण तुरंत महसूस होने लगते है. इसके बाद पास में किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह से अपना इलाज करवा लें.

ये भी पढ़िए-  Lok Sabha Election 2024 Sitamarhi Seat: सीतामढ़ी में कभी नहीं जीती BJP, समाजवादी आपस में ही करते रहे उठापटक

 

Trending news