Cholesterol tips: कोलेस्ट्रॉल को कुछ ही दिनों दूर कर देगा, आजमा कर देखें ये घरेलू नुस्खे
Advertisement

Cholesterol tips: कोलेस्ट्रॉल को कुछ ही दिनों दूर कर देगा, आजमा कर देखें ये घरेलू नुस्खे


 Home remedies for reducing cholesterol: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई बीमारियों के होने के खतरे को बढ़ा देता है. इसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह हार्ट अटैक आने का कारण बन सकता है.

Cholesterol tips: कोलेस्ट्रॉल को कुछ ही दिनों दूर कर देगा, आजमा कर देखें ये घरेलू नुस्खे

Home remedies for reducing cholesterol: शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ना कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है. अगर इसको सही समय पर नियंत्रित नहीं किया जाए तो यह हार्ट अटैक और स्टोक आने के खतरे को बढ़ा सकता है. खून में मौजूद हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल रक्त वाहिकाओं में वसा को जमा कर सकता है. ये धमनियों में ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करने लगता है. जिसके कारण हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए आप इस घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

1. हल्दी: हल्दी शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने करने में सहायता करती है. अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो रोजाना सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर पी सकते हैं. इससे आपकी कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होने लगेगी. इसके अलावा आप हल्दी का गर्म पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं.

2. लहसून: रोजाना सुबह या फिर रात के समय लहसून की एक-दो कलियों का सेवन करना कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. लहसुन अमीनो एसिड, विटामिन, ऑर्गेनोसल्फर यौगिक जैसे एलिसिन, एजोइन, एस-एलिलसिस्टीन, एस-एथिलसिस्टीन और डायलिलसल्फाइड पाया जाता है. जिसके कारण यह शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.  

3. अलसी के बीज: अलसी के बीज में अल्फा लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. जिसके कारण दूध के साथ अलसी का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोगों को एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करने में आसानी होती है.

4. मछली का तेल: मछली का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा सोर्स है. मैकेरल, सैल्मन, लेक ट्राउट, सार्डिन और हैलिबट मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसि़ड अधिक मात्रा में पाया जाता है. इन मछलियों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है.
 
ये भी पढ़ें- Benefits of honey: रोजाना लगाएं शहद चमक जाएगी त्वचा, जान लीजिए इसके अन्य फायदे

5. आंवला: रोजाना आंवला खाना कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आंवले में आवश्यक अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जिसके कारण बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. 

6. धनिया के बीज: पानी में धनिया के बीज को उबालकर सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है. धनिया के बीज में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड, विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिसके कारण यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करता है.

Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. 

Trending news