Health Benefits of Cloves: लौंग करता है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानिए लौंग के 6 सेहतमंद फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1797058

Health Benefits of Cloves: लौंग करता है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानिए लौंग के 6 सेहतमंद फायदे

Health Benefits of Cloves:लौंग का इस्तेमाल मसालों के रूप में कई तरह के पकवानों में स्वाद को बढाने के लिए किया जाता है. लौंग खाने के स्वाद को बढ़ाता है इसके अलावा यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

Health Benefits of Cloves:लौंग करता है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानिए लौंग के 6 सेहतमंद फायदे

Health benefits of clove: लौंग से तो सभी लोग परिचित होंगे. लौंग का प्रयोग भारतीय किचन में मसालों के रूप में किया जाता है. लौंक का इस्तेमाल करने से खाने के स्वाद बढ़ता है. साथ ही यह स्वास्थ्य को लाभ भी मिलता है. एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण के कारण यह दांतो के दर्द, प्लाक जैसे कई समस्याओं से निजात दिलाता है. आइए जानते हैं मसालों के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले लौंक के कुछ सेहतमंद फायदे क्या है.

संक्रमण से करता है रक्षा 
लौंग में एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जिस वजह से लौंग का सेवन करने से यह शरीर में संक्रमित होने से बचाती है.

ब्लड शुगर को नियंत्रित करती है लौंग
लौंग डायबीटिज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है. लौंग इंसुलिन की तरह काम करता है. अगर संतुलित आहार के साथ लौंग का सेवन किया जाए तो इससे शरीर में बढ़ते ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्राल के लेवल को कम किया जा सकता है. 

मुंह की देखभाल में मददगार
लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण यह मुंह के लिए काफी फायदेमंद है. अध्ययन के अनुसार, लौंग मुंह के अंदर के बैक्टीरिया को मार कर मसूड़ों की बीमारी से निजात दिलाता है. इसके अलावा लौंग में सूजन रोधी गुण भी पाए जाते हैं, जो मसूड़ों में होने वाले दर्द, जबड़े के दर्द और दांत के दर्द से छुटकारा दिलाता है. 

लौंग खांसी में आरामदायक 
लौंग श्वसन से जुड़ी बीमारियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. लौंग का इस्तेमाल चाय में भी किया जाता है. लौंग में सूजन रोधी गुण होने के कारण इसका इस्तेमाल करने से खांसी से निजात पाया जा सकता है.

आंत को रखता है स्वस्थ
लौंग मे एंटीआॉक्सीडेंट गुण मौजूद होता है, जिसके कारण यह अपच से आराम दिलाता है और गैस की समस्या को कम करता है. 

दर्द और तनाव को करे दूर
लौग में दर्द निवारक और सूजन रोधी गुण पाया जाता है. लौंग के इस्तमाल से ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइट गठिया के कारण होने वाले मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से आराम दिलाता है. लौंग के पाउडर का दूध के साथ सेवन करने से सिर दर्द से भी राहत मिलती है.

डिस्क्लेमर- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें- Breast Cancer Signs and Symptoms: अगर आपमें दिख रहे हैं ये बदलाव, हो सकते हैं ब्रेस्ट कैंसर के शिकार

Trending news