Anar ke fayde: शरीर में खून की कमी को दूर कर देगा अनार, जानें इसके और फायदे
Advertisement

Anar ke fayde: शरीर में खून की कमी को दूर कर देगा अनार, जानें इसके और फायदे

Benefits of Pomegranate: अनार के में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसलिए अनार का सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. अनार इम्युनिटी बुस्ट करने के साथ ही कई रोगों में भी कारगर है.

 

Anar ke fayde: शरीर में खून की कमी को दूर कर देगा अनार, जानें इसके और फायदे

Benefits of Pomegranate: अनार एंटीट्यूमर, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-वायरल से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, सी और बी के साथ ही फोलिक एसिड भी मौजूद होता है., जिसकी वजह से यह सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होता है. अनार कई रोगों में लाभदायक होता है, इसका सेवन करने से कैंसर, एनीमिया, दिल से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. 

अनार के फायदे ( Anar ke fayde): अनार स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक फल है. इसके सेवन करने से कई तरह के लाभ मिलते हैं. नीचे अनार के लाभ बताये गए हैं. 

1. मुक्त कणों से बचाव: अनार में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसकी वजह से यह एंटीएजिंग का काम करता है. यह शरीर की मुक्त करणों से रक्षा करता है. ये मु्क्त कण सू्र्य के हानिकारण किरणों और पर्यावरण में मौजूद कुछ हानिकारक पदार्थों के वजह से बनते है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां होने लगती हैं.

2. ब्लड को पतला करता है अनार: अनार में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट खून को पतला करता है. अनार के बीज थक्के को बनने और जमने से रोकने का काम करता है. खून के थक्के दो प्रकार के होते हैं. एक जो चोट को ठीक करने में मदद करता है और दूसरा वह होता है जो हृदय और धमनियों के अंदर होता है. ये थक्का हेल्थ के लिए लाभदायक नहीं होता है.

3. पाचन में सुधार: अनार में अधिक मात्रा में फायबर मौजूद होता है, जिसके वजह से यह पाचन को ठीक रखता है और कब्ज की परेशानी को दूर करता है.

ये भी पढ़ें- Methi Dana Ke Fayde: स्पर्म काउंट को लेकर हैं परेशान तो अपने किचन में रखी इस चीज का करें इस्तेमाल, 100% होगा फायदा

4. कैंसर से बचाता है अनार: अनार का जूस कैंसर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. यह प्रोस्टेट कैंसर के कोशिकाओं को रोककर कैंसर के खतरे को कम करता है.

5. हृदय रोग में आराम: अनार में पाया जाने वाला एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण दिल से जुड़ी बीमारियों से राहत पाने में मदद करते हैं. अनार में पाया जाने वाला पॉलीफेनोलिक यौगिक हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. यह धमनियों में जमने वाले प्लाक को खत्म करके हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता है.

6. एनीमिया रोग में लाभदायक: अनार में आयरन और फोलिक एसिड की मात्रा पायी जाती है, जो लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाती है, जिसके कारण इसका सेवन करने से शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर किया जा सकता है. 

(विशेष- यहां दी गई सूचना सिर्फ सामान्य जानकारी पर आधारित है. इसका लाभ नहीं होने पर जी न्यूज की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी. किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें.)

Trending news