High Protein Vegetarian Food: 5 ऐसे वेजिटेरियन फूड, जिनसे शरीर को मिलता है प्रोटीन
trendingNow,recommendedStories0/india/bihar-jharkhand/bihar1986603

High Protein Vegetarian Food: 5 ऐसे वेजिटेरियन फूड, जिनसे शरीर को मिलता है प्रोटीन

 

High Protein Vegetarian Food: शरीर की बनावट में प्रोटीन का अहम योगदान होता है. आहार में प्रोटीन की भरपूर मात्रा लेनी चाहिए. प्रोटीन में आपको नॉन वेज फूड्स का सहारा लेने की जरूरत नहीं है. जानिए कुछ शाकाहारी फूड्स के बारे में..

 

High Protein Vegetarian Food: 5 ऐसे वेजिटेरियन फूड, जिनसे शरीर को मिलता है प्रोटीन

High Protein Vegetarian Food: प्रोटीन हमारे शरीर के विकास में बहुत मददगार होता है. प्रोटीन की बात करते ही सबसे पहले मांसाहारी भोजन को लेकर विचार आते हैं पर शाकाहारी भोजन में भी हमें भरपूर प्रोटीन मिलता है. आज हम आपको 5 शाकाहारी फूड बताएंगे, जिनका सेवन कर अच्छी मात्रा में प्रोटीन ली जा सकती है. इनमें पनीर, राजमा, सोयाबीन/सोया चंक्स, चना और दाल शामिल हैं. 

1) पनीर
खाने के शौकीन लोगों के लिए पनीर बहुत खास होता है. इससे हमें प्रचूर मात्रा में प्रोटीन मिलती है. पनीर में सही मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी होता है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है.  

2) राजमा
राजमा से भी प्रोटीन भरपूर मिलता है. प्रोटीन का अधिक सेवन करने से पाचन सिस्टम मजबूत होता है. आप इसे सूप, करी या सलाद के रूप में आहार में शामिल कर सकते हैं. 

3) सोयाबीन/सोया चंक्स
सोयाबीन और सोया चंक्स दोनों शाकाहारी प्रोटीन के महत्वपूर्ण स्रोत हैं. सोया प्रोटीन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है और यह पौष्टिकता से भरपूर होता है. 

4) चना
चना भी शाकाहारी प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. चना से पाचन सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. छोले की सब्जी, छोले भटूरे और छोले की चाट बना सकते हैं.  

5) दाल 
दाल भारतीय रसोई का दिल है और यह शाकाहारी आहार में प्रोटीन का महत्वपूर्ण स्रोत है. मूंग दाल, मसूर दाल और चना दाल जैसे कई प्रकार की दालों में प्रोटीन की अलग-अलग मात्रा होती है, लेकिन ये सभी दाल शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं.

Trending news