Benefits of honey: रोजाना लगाएं शहद चमक जाएगी त्वचा, जान लीजिए इसके अन्य फायदें
Advertisement

Benefits of honey: रोजाना लगाएं शहद चमक जाएगी त्वचा, जान लीजिए इसके अन्य फायदें

Shahad ke fayde: शहद का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है, इसमें पाये जाने वाले कई औषधीय गुणों के कारण यह आपको कई बीमारियों से राहत पहुंचा सकता है.

Benefits of honey: रोजाना लगाएं शहद चमक जाएगी त्वचा, जान लीजिए इसके अन्य फायदें

Shahad ke fayde: शहद में पाया जाना वाले कई औषधीय गुणों के कारण इसे आहार में शामिल करने के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण, इसका इस्तेमाल कई तरह के बीमारियों के इलाज और रोकथाम में किया जाता है. शहद में पाये जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें फाइबर, प्रोटीन आदि पाया जाता है. आयुर्वेद में शहद का उपयोग खांसी, कफ अस्थमा, मोटापा, दस्त, नेत्र रोग आदि में किया जाता है.
 
शहद के फायदे- स्वाद में मीठे शहद की कई किस्में मल्टीफ़्लोरा शहद, नीलगिरी शहद, अजवाइन शहद, सिद्र शहद हैं, जो सेहत के लिए लाभदायतक होती है, यह स्किन से लेकर इम्यून सिस्टम तक के लिए लाभदायक होता है, आइए जानते है शहद के कछ सेहतमंद फायदें.

त्वचा को चमकदार बनाता है शहद: अगर आपकी त्वचा रुखी और बेजान हो गई है तो शहद का इस्तेमाल करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि शहद में त्वचा को नमी प्रदान करने और कोमल बनाने का गुण होता है. साथ ही यह स्किन को एक्सफोसिएट करता है. इसके अलावा इसमें टोनिंग, ब्राइटनिंग और डिपीग्मेंटेशन का गुण भी पाया जाता है.

मुँहासे का इलाज: शहद में प्राकृतिक रुप से एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण यह कील मुंहासों को करने और सूर्य के हानिकारक किरणों से त्वचा के जल जाने के कारण चेहरे पर हुए निशानों को ठीक करता है.

ये भी पढ़ें- Beauty tips: चेहरे और बालों को चमकदार बना देगा ये ब्यूटी टिप्स, आजमाकर देखें

मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक: शहद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिसके कारण शहद का सेवन करने के बाद यह मधुमेह रोगियों के ब्लड शुगर लेवल के कम करता है. शहद का सेवन कम मात्रा में करने पर इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट लोगों को मेटाबोलिक सिंड्रोम और टाइप 2 डायबीटिज रोगों से बचाता है.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार: शहद ब्लड प्रेशर को कम करने, हार्ट बीट को कंट्रोल करने और हार्ट को हेल्दी बनाने में मदद करता है. कच्चे शहद में प्रोपोलिस पाया जाता है जिसके कारण यह कोलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड के स्तर बेहतर बनाता है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है शहद: शहद में कई औषधीय गुण मौजूद होते है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर रोगों से रक्षा करता है, इसलिए शहद को इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाले खाद्य पदार्थ के रुप में जाना जाता है.

Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Trending news