Bihar Board Exams 2024: एग्जाम सेंटर जाने से पहले टेंशन को करिए दूर, इन 10 टिप्स से करिए सफलता हासिल!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2087973

Bihar Board Exams 2024: एग्जाम सेंटर जाने से पहले टेंशन को करिए दूर, इन 10 टिप्स से करिए सफलता हासिल!

Bihar Board Exams 2024: परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अपने रोजना लक्ष्य को तय करना चाहिए. जानकार कहते है कि अपने रुचि के अनुसार, विषय पर समय दें. एक्टपर्ट का मानना है कि जब छात्र पढ़ाई करता है तभी उसे शॉर्ट नोट्स बना लेना चाहिए. ऐसा करने से सिलेबस  रिवाइज करने में आसानी होती है.

परीक्षा टिप्स (File Photo)

Bihar Board Exams 2024: बिहार में 1 फरवरी दिन गुरुवार से बोर्ड की 12वीं की परीक्षा शुरू हो रही है. ऐसे में परीक्ष देने की तैयारी कर रहे छात्र टेंशन में आ जाते हैं. वह सोचने लगते हैं कि आखिर पेपर को कैसे हल किया जाएगा. कभी-कभी इतना टेंशन ले लेते हैं कि वह पढ़ा हुआ सबकुछ भूल जाते हैं. एग्जाम सेंटर पहुंचते ही परेशान हो जाते हैं. इसलिए एक्सपर्ट कहते है कि परीक्षा से पहले किसी भी तरह का कोई तनाव नहीं लेना चाहिए और एग्जाम सेंटर जाने से पहले टेंशन को दूर करन देना चाहिए, ताकि फ्री माइंड से आप पेपर को हल कर सके.

1. अगर किसी छात्र को परीक्षा से पहले टेंशन हो रही है तो उसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ रहना चाहिए. इतना ही नहीं खुद पर काबू रखना चाहिए. एक्टपर्ट का मानना है कि ऐसा करने से दिमाग से फालतू की बातें निकल जाती है.

2. माना जाता है कि परीक्षा सेंटर जाने से पहले परिवार और दोस्त के साथ रहने से आत्मविश्वास बढ़ाता है. जो परीक्षा की तैयारी में भी हेल्प करता है. लिहाज, किसी भी छात्र को संकोच नहीं करना चाहिए.

3. कुछ छात्र सिलेबस देखकर घबरा जाते हैं. वह परेशान हो जाते है कि सिलेबस तो बड़ा है कैसे इसके लिए समय निकालू. ऐसे छात्रों को एक शेड्यूल या टाइम टेबल हर विषय के लिए बना लेना चाहिए.

4. परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अपने रोजना लक्ष्य को तय करना चाहिए. जानकार कहते है कि अपने रुचि के अनुसार, विषय पर समय दें.

5. परीक्षा से पहले ध्यान देना चाहिए की आपकी दिनचर्चा कैसी है. छात्र स्टडी के लिए कितना समय दे पा रहा है. परीक्षा सेंटर जाने से पहले सवाल को रटे नहीं समझिए.

यह भी पढ़ें: Bihar GK Quiz: बिहार का लोकनाट्य जट-जाटिन क्या है? जानिए 10 सवालों के जवाब

6. एक्टपर्ट का मानना है कि जब छात्र पढ़ाई करता है तभी उसे शॉर्ट नोट्स बना लेना चाहिए. ऐसा करने से सिलेबस  रिवाइज करने में आसानी होती है.

7. बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते वक्त पिछले साल के पेपर की सहायता लेनी चाहिए. ऐसा करने छात्र को पेपर का प्रारुप पता चल जाता है. साथ ही परीक्षा का पैटर्न का भी.

8. सैंपल पेपर्स और मॉक टेस्ट हल करने से परीक्षा की तैयार में बहुत हेल्प मिलती है. अगर जिन छात्रों को हल करने में दिक्कत आ रही है तो उन छात्रों को टीचर्स की सहायता लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें:Bihar GK Quiz: बिहार की राजकीय मछली क्या है? जानिए 10 सवालों के जवाब

9. स्टडी के दौरान छात्रों को आपना ध्यान केंद्रित रखना चाहिए. इससे परीक्षा की तैयारी करने में हेल्प मिलती है. इतना ही नहीं ध्यान से पढ़ाई करने वाले छात्रों को मेंडल हेल्थ पर ध्यान देना चाहिए.

10. और आखिर में सबसे अहम टिप्स यह है कि एग्जम की तैयारी के लिए सही माइंड का हेल्दी रहना जरूरी होता है. 

Trending news