Bihar Board 2024: कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए ये है स्कोरिंग सब्जेक्ट्स, इन विषयों पर दें ज्यादा ध्यान
Advertisement

Bihar Board 2024: कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए ये है स्कोरिंग सब्जेक्ट्स, इन विषयों पर दें ज्यादा ध्यान

Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड ने कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है. डेटशीट जारी होने के बाद अब कक्षा 12वं के छात्रों की तैयारियों जोरों से शुरू हो गई है. हर किसी ने दिन-रात मेहनत करना शुरू कर दिया है

Bihar Board 2024: कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए ये है स्कोरिंग सब्जेक्ट्स, इन विषयों पर दें ज्यादा ध्यान

पटनाः Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड ने कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है. डेटशीट जारी होने के बाद अब कक्षा 12वं के छात्रों की तैयारियों जोरों से शुरू हो गई है. हर किसी ने दिन-रात मेहनत करना शुरू कर दिया है. इस वक्त छात्र सबसे ज्यादा उन विषयों पर फोकस करते है. जिन विषयों में से सबसे ज्यादा अंक ला सकते है. ऐसे विषयों को स्कोरिंग सब्जेक्ट्स भी कहते हैं.

स्कोरिंग सब्जेक्ट्स में ये विषय शामिल 
बता दें कि स्कोरिंग सब्जेक्ट्स में फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित, हिंदी, इतिहास, कंप्यूटर साइंस शामिल होते हैं. ये ऐसे सब्जेक्ट्स है जिनमें अधिक से अधिक अंक प्राप्त किए जा सकते हैं. अगर छात्र ने अच्छे से तैयारी की हो तो इन सब्जेक्ट्स के नंबरों का प्रतिशत काफी हद तक बढ़ जाता है. 

2 फरवरी से शुरू होगी कक्षा 12वीं की परीक्षा 
इस साल कक्षा 12वीं के छात्रों की परीक्षा बिहार बोर्ड ने 2 फरवरी से शुरू की है. वहीं इस साल छात्रों को परीक्षा में स्कोरिंग सब्जेक्ट्स के बीच में ज्यादा समय नहीं मिला है. इसलिए छात्रों को इन सब्जेक्ट्स की तैयारी अभी से करनी होगी. वहीं अगर सबसे ज्यादा स्कोरिंग सब्जेक्ट की बात करें तो इसमें गणित सबसे पहले आता है. गणित विषय में अगर छात्र की अच्छी पकड़ हो तो वे अधिक नंबर गणित में ला सकता है. वहीं फिजिक्स और केमिस्ट्री में भी 12वीं के छात्र अच्छे नंबर ला सकते है. 

अच्छे नंबर लाने के लिए स्कोरिंग सब्जेक्ट्स पर दे ध्यान 
वहीं अगर आपको स्कोरिंग सब्जेक्ट में अच्छे नंबर लाने है तो इसके लिए आपको अच्छी रिवीजन करनी होगी. अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो वो भी अच्छे नंबर लाने के लिए रिवीजन की सलाह देते हैं. परीक्षा तक उस सब्जेक्ट में आ रही सभी कमियों को दूर कर लें.    

यह भी पढ़ें- KK Pathak: केके पाठक की सख्ती से 15 हजार से ज्यादा शिक्षकों गिरी गाज, जानें क्या है पूरा मामला

Trending news