Bihar Board: कक्षा 12वीं की परीक्षा में दीवार कूदकर जाने वाले छात्रों पर होगा कड़ा एक्शन, एग्जाम देने पर लगेगी रोक
Advertisement

Bihar Board: कक्षा 12वीं की परीक्षा में दीवार कूदकर जाने वाले छात्रों पर होगा कड़ा एक्शन, एग्जाम देने पर लगेगी रोक

Bihar Board 12th Exam 2024: बिहार में कक्षा 12वीं की परीक्षाएं चल रही है. वहीं गुरुवार को इंटर की परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के लेट पहुंचने पर जबरन परीक्षार्थी बाउंड्री बांधकर परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश किए थे. अब इंटरमीडिएट परीक्षा में निर्धारित समय सीमा के बाद जिलाधिकारी ने मामले को गंभीरता से लिया. 

Bihar Board: कक्षा 12वीं की परीक्षा में दीवार कूदकर जाने वाले छात्रों पर होगा कड़ा एक्शन, एग्जाम देने पर लगेगी रोक

नालंदाः Bihar Board 12th Exam 2024: बिहार में कक्षा 12वीं की परीक्षाएं चल रही है. कल बिहार बोर्ड की पहली परीक्षा थी. इस बीच पेपर देने परीक्षा सेंटर देरी से पहुंचने की वजह से कई छात्र एग्जाम नहीं दे पाए. इस बार परीक्षार्थी केंद्र में 10 मिनट भी देर होंगे तो उन्हें केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा. वहीं गुरुवार (1 फरवरी) को इंटर की परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के लेट पहुंचने पर जबरन परीक्षार्थी बाउंड्री बांधकर परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश किए थे. अब इंटरमीडिएट परीक्षा में निर्धारित समय सीमा के बाद जिलाधिकारी ने मामले को गंभीरता से लिया. 

10 परीक्षार्थियों के विरुद्ध होगी कार्रवाई 
परीक्षा केंद्र में जबरन प्रवेश करने वाले शेखाना हाई स्कूल परीक्षा केंद्र में अब तक चिन्हित 10 परीक्षार्थियों के विरुद्ध कार्रवाई हेतु बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को अनुशंसा की गई है. अन्य परीक्षा केंद्रों पर भी सीसीटीवी एवं वीडियो फुटेज के आधार पर परीक्षार्थियों को चिन्हित किया जा रहा है.

चिन्हित परीक्षार्थियों को 1 साल तक किसी भी परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं
परीक्षा में प्रवेश हेतु निर्धारित समय सीमा के उपरांत जबरन परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने वाले सभी चिन्हित परीक्षार्थियों के विरुद्ध कार्रवाई हेतु बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को अनुशंसा की जायेगी. चिन्हित होने पर वैसे छात्र छात्राएं जिन्होंने समय सीमा के उपरांत जबरन परीक्षा केंद्र में प्रवेश किए है. वैसे लोगों को एक साल तक किसी भी परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं मिलेगी. वैसे परीक्षार्थी जो इस बार लेट पहुंचने के कारण परीक्षा देने से वंचित रह गए हैं. वैसे परीक्षार्थियों का अप्रैल माह में परीक्षा लिया जाएगा.

इस बार बिहार बोर्ड काफी सख्त
बीते कई सालों से बिहार बोर्ड फरवरी में अपनी परीक्षा आयोजित करता आ रहा है. इस साल भी बिहार बोर्ड (Bihar Board 10th 12th Exam 2024) कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी से और कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो जाएंगी. हर साल बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्रों से नकल के काफी अजब-गजब वीडियो और तस्वीरें वायरल होती रहती है. जिसको लेकर इस बार बिहार बोर्ड काफी सख्त है. 

इनपुट- ऋषिकेश 

यह भी पढ़ें- BSEB Bihar Board 12th Exam 2024: कल कक्षा 12वीं की पहली परीक्षा, 13 लाख परीक्षार्थियों के लिए बने 1523 केंद्र

Trending news