Yoga Day 2024: केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने गिरिडीह में किया सामूहिक योग, झारखंड में हुए कई कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2301782

Yoga Day 2024: केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने गिरिडीह में किया सामूहिक योग, झारखंड में हुए कई कार्यक्रम

International Yoga Day 2024: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार की सुबह पूरे झारखंड में कई स्थानों पर सामूहिक योग के कार्यक्रम हुए. केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने गिरिडीह के बरगंडा स्थित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के प्रांगण में छात्र-छात्राओं और विद्यालय परिवार के सदस्यों के साथ योगाभ्यास किया. 

केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने गिरिडीह में किया सामूहिक योग

रांची: International Yoga Day 2024: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार की सुबह पूरे झारखंड में कई स्थानों पर सामूहिक योग के कार्यक्रम हुए. केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने गिरिडीह के बरगंडा स्थित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के प्रांगण में छात्र-छात्राओं और विद्यालय परिवार के सदस्यों के साथ योगाभ्यास किया. 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस प्राचीन भारतीय धरोहर को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के रूप में विश्वव्यापी बनाने का ऐतिहासिक कार्य किया है. उन्होंने योगाभ्यास की तस्वीरें सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, "आइए, इस योग दिवस पर योग को दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बनाने का संकल्प लें." 

झारखंड सरकार के आयुष निदेशालय की ओर से रांची के बिरसा मुंडा फन पार्क में राजकीय तौर पर सामूहिक योगाभ्यास का कार्यक्रम आयोजित हुआ. यहां स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, भाजपा के वरिष्ठ विधायक सीपी सिंह सहित बड़ी संख्या में लोगों ने एक साथ योग किया. राज्य योग केंद्र की प्रशिक्षक डॉ. अर्चना कुमारी ने योगाभ्यास कराने के बाद उपस्थित जनसमूह को स्वस्थ तन-मन के लिए योग के महत्व के बारे में बताया. 

पूर्व सीएम और झारखंड प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने कांके डैम के किनारे सामूहिक योगाभ्यास में भाग लिया. उन्होंने कहा कि योग हमें रोगों से दूर रखता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका पूरी दुनिया में प्रसार किया है. आज हमारे प्राचीन ज्ञान से विश्व के दूसरे हिस्सों के लोग भी लाभान्वित हो रहे हैं. 

झारखंड विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी पतंजलि योगपीठ की ओर से देवघर स्थित केकेएन स्टेडियम में आयोजित सामूहिक योग के कार्यक्रम में सहभागी बने. उन्होंने इस मौके पर कहा, "योग शरीर, मन और बुद्धि को स्वस्थ रखने की भारतीय जीवन पद्धति है. इसका नियमित अभ्यास न सिर्फ मनुष्य को ऊर्जा संपन्न बनाता है, बल्कि उनमें सकारात्मक चेतना का विकास भी करता है." झारखंड के सीएम चंपई सोरेन किसी सामूहिक योग कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए. उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दीं.

इनपुट- आईएएनएस के साथ

यह भी पढ़ें- Koderma News: गैराज में खड़ी गाड़ी में अचानक लगी आग, दमकल के पहुंचने से पहले जलकर हुई खाक

Trending news