Vastu Tips: इन 5 चीजों का जरूर करें सम्मान, होता है देवी लक्ष्मी का वास, घर में नहीं होगी पैसों की कमी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1569334

Vastu Tips: इन 5 चीजों का जरूर करें सम्मान, होता है देवी लक्ष्मी का वास, घर में नहीं होगी पैसों की कमी

Vastu Tips: हर मनुष्य अपने जीवन में धनवान बनना चाहता है. हिंदू धर्म में धन की देवी माता लक्ष्‍मी को मनाया गया है. अगर देवी लक्ष्‍मी किसी मनुष्य पर खुश हो जाती है तो वह धनवान बन जाता है. अगर किसी से वो रूठ जाती है तो व्यक्ति आर्थिक संकट से जूझने लगता है.

 (फाइल फोटो)

Patna: Vastu Tips: हर मनुष्य अपने जीवन में धनवान बनना चाहता है. हिंदू धर्म में धन की देवी माता लक्ष्‍मी को मनाया गया है. अगर देवी लक्ष्‍मी किसी मनुष्य पर खुश हो जाती है तो वह धनवान बन जाता है. अगर किसी से वो रूठ जाती है तो व्यक्ति आर्थिक संकट से जूझने लगता है. इसी वजह से वास्‍तु शास्‍त्र और पुराणों में देवी लक्ष्‍मी को खुश करने के कई उपाय बताए गए हैं. तो आइये जानते हैं उन चीजों के बारें में जिनका सम्मान करने से देवी लक्ष्मी खुश होती है. 

1. शंख 

विष्‍णु पुराण में कहा गया है कि शंख में देवी लक्ष्‍मी का वास होता है. मान्यता है कि समुद्र मंथन से एक शंख निकला था, जिसके अंदर से ही देवी लक्ष्‍मी अवतरित हुई थी. जिसके बाद भगवान विष्णु ने देवी लक्ष्मी से विवाह कर उस शंख को धारण कर लिया था. इसी वजह से घर में एक शंख रखना बहुत जरूरी है. इस बात का ध्यान रखें कि घर में दक्षिणमुखी शंख ही रखें क्योंकि इसे शुभ माना जाता है. 

2. झाड़ू 

वास्‍तु शास्‍त्र में झाड़ू का बहुत महत्त्व है. मान्यता है कि झाड़ू में देवी लक्ष्‍मी का वास रहता है. इसी वजह से झाड़ू का अपमान नहीं करना चाहिए और ना ही इसे दान में देना चाहिये.  अगर आप की झाड़ू खराब हो गई है तो उसे आप शनिवार को बदल सकते हैं. ऐसा करने से देवी लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं.

3. तुलसी 

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा देवी की तरह होती है. मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण ही तुलसी को इस पृथ्वी पर लेकर आए थे. वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को घर में पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए. अगर पूर्व में जगह ना हो तो इसे उत्तर दिशा में भी लगाया जा सकता है. इससे भी देवी लक्ष्मी खुश होती हैं. 

4. कमल का फूल 

अपने चित्रों में वो हमेशा ही  कमल के फूल पर बैठी होती हैं. देवी लक्ष्मी को कमल का फूल बहुत पसंद हैं. कमल के फूल में भी उनका वास माना जाता है. इसी वजह से अगर आप घर के मेन गेट पर एक कलश में पानी भर कर उसमें खिला हुआ कमल का फूल रखते हैं तो उसे  देवी लक्ष्‍मी को घर में निमंत्रण देने का तरीका माना जाता है.  यही नहीं अगर आप अपनी तिजोरी में कमल का फूल रख दें तो आपको धन की कमी नहीं होगी.

5. पीपल का पेड़ 

हिंदू धर्म में पीपल का पेड़ देवतुल्‍य माना जाता है. मान्‍यता है कि दिन में पीपल के पेड़ में देवी लक्ष्‍मी का वास होता है. इसके अलावा रात में देवी लक्ष्‍मी की बहन अलक्ष्‍मी यहां वास करती हैं. इसी वजह से शास्‍त्रों में कहा गया है कि रात में पीपल के पेड़ के पास नहीं जाना चाहिए.  इसके अलावा घर में भी पीपल का पेड़ नहीं होना चाहिए. अगर पीपल का पेड़ उग आए तो उसे निकाल कर दूसरी जगह पर लगा देना चाहिये. 

 

Trending news