Chhath Puja: नवादा की जेल के अंदर भी गूंजा छठी मईया का गीत, तीन महिला बंदियों ने रखा है छठ व्रत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1966705

Chhath Puja: नवादा की जेल के अंदर भी गूंजा छठी मईया का गीत, तीन महिला बंदियों ने रखा है छठ व्रत

Chhath Puja: लोक आस्था का महापर्व छठ चल रहा है. ऐसे में बिहार और झारखंड से जो खबरे आ रही है वह इस लोक आस्था के महापर्व की तरफ आपको भी आकर्षित कर देगी. दरअसल बिहार और झारखंड में लोक आस्था का पर्व सामान्य लोग तो सेलिब्रेट कर ही रहे हैं. यहां की जेलों में बंद कैदी भी इस पर्व को मना रहे हैं.

फाइल फोटो

नवादा: Chhath Puja: लोक आस्था का महापर्व छठ चल रहा है. ऐसे में बिहार और झारखंड से जो खबरे आ रही है वह इस लोक आस्था के महापर्व की तरफ आपको भी आकर्षित कर देगी. दरअसल बिहार और झारखंड में लोक आस्था का पर्व सामान्य लोग तो सेलिब्रेट कर ही रहे हैं. यहां की जेलों में बंद कैदी भी इस पर्व को मना रहे हैं. चाहें रांची की जेल हो, मुजफ्फरपुर की जेल हो या हजारीबाग की जेल ऐसे कईयों जेल हैं जहां के कैदी इस लोक आस्था के महापर्व को जेल के अंदर ही मना रहे हैं. 

बिहार के नवादा जिले के जेल में भी कैदियों के द्वारा लोक आस्था के इस महापर्व का सेलिब्रेशन हो रहा है. यहां जेल में बंद तीन महिला कैदी के द्वारा छठ का व्रत रखा गया है. नवादा में जेल प्रशासन की ओर से छठ पूजा को लेकर नवादा के मंडल कारा में विभिन्न मामलों में बंद महिलाओं के लिए विशेष सुविधा छठ पूजा के अवसर पर प्रदान किया गया है. 

ये भी पढ़ें- झारखंड में जेलों के भीतर भी गूंज रहे छठ गीत, 80 से ज्यादा कैदी कर रहे हैं व्रत

नवादा मंडल कारा के जेल अधीक्षक अजीत कुमार ने बताया कि जेल के अंदर तीन महिलाओं के द्वारा चार दिवसीय छठ महापर्व किया जा रहा है और जेल प्रशासन की ओर से छठ पूजा में लगने वाला सभी सामग्री उपलब्ध कराया गया है. महिलाओं के लिए इस छठ पूजा में जो भी जरूरत है. वह सामान जेल प्रशासन की ओर से दी गई है. 

विभिन्न मामलों में नवादा मंडल कारा जेल में बंद तीनों महिलाओं के द्वारा छठ पर्व किया जा रहा है. आज महिलाओं के द्वारा खरना का प्रसाद बनाया गया. जेल के तालाब में ही इन कैदी व्रतियों के द्वारा सूर्य को अर्घ्य दिया जायेगा. अर्घ्यदान खरना का प्रसाद ग्रहण कर 36 घंटे का निर्जला उपवास इन व्रतियों ने शुरू कर दी है.  जेलर ने कहा कि सूर्योपासना के महापर्व छठ व्रत के प्रति लोगों में जो आस्था बनी है, उसी क्रम में महिला बंदियों में बेबी देवी, ममता कुमारी तथा सरिता देवी शामिल हैं और तीनों महिलाओं के द्वारा छठ व्रत किया जा रहा है. 

Trending news