Gaya: तेजस्वी यादव ने बोधगया पहुंचकर दलाई लामा से लिया आशीर्वाद, टूर ऑपरेटर्स के साथ पर्यटन नीति पर की चर्चा
Advertisement

Gaya: तेजस्वी यादव ने बोधगया पहुंचकर दलाई लामा से लिया आशीर्वाद, टूर ऑपरेटर्स के साथ पर्यटन नीति पर की चर्चा

Bihar News: बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव गुरुवार को गया जिले के बोधगया पहुंचे. यहां उन्होंने धर्मगुरु दलाई लामा से मुलाकात की और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया. इसके अलावा उन्होंने टूर ऑपरेटर्स एवं होटल संचालकों के साथ पर्यटन नीति पर चर्चा की.

Gaya: तेजस्वी यादव ने बोधगया पहुंचकर दलाई लामा से लिया आशीर्वाद, टूर ऑपरेटर्स के साथ पर्यटन नीति पर की चर्चा

गया: बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव गुरुवार को गया जिले के बोधगया पहुंचे. यहां उन्होंने धर्मगुरु दलाई लामा से मुलाकात की और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया. इसके अलावा उन्होंने टूर ऑपरेटर्स एवं होटल संचालकों के साथ पर्यटन नीति पर चर्चा की. तेजस्वी ने कहा कि बोधगया मोक्ष और ज्ञान की धरती है. यहां पूरी दुनिया से विभिन्न आर्थिक वर्गों के लोग आते हैं. इस कारण यहां सभी स्तर की सुविधाओं के निर्माण की आवश्यकता है। 

उन्होंने आगे कहा कि अभी बिहार सरकार पर्यटन केंद्रों पर सुविधाओं को बेहतर करने पर जोर दे रही है. प्रदेश में सरकार नई पर्यटन नीति लाई है. बैठक में उन्होंने व्यवसायी वर्ग से पर्यटन के क्षेत्र में नए-नए उद्योग लगाने और पर्यटन नीति के तहत मिलने वाले अनुदान राशि का लाभ उठाने की अपील की. कहा कि व्यवसायी वर्ग आगे बढ़ेंगे तो बिहार आगे बढ़ेगा, प्रदेश की तरक्की होगी. इस कारण न केवल होटल निर्माण बल्कि थीम रेस्तरां व पार्क, मेडिटेशन सेंटर, गोल्फ कोर्स आदि बनाने के लिए 25 करोड़ रुपये तक के अनुदान का लाभ दिया जा रहा है.

उन्होंने आगे कहा कि हम लोग पर्यटकों को राज्य में ज्यादा दिनों तक ठहरा सकें, इसको लेकर काम किया जा रहा है. इससे पहले उप मुख्यमंत्री बोधगया पहुंचने पर सबसे पहले तिब्बत धर्मशाला पहुंचे, जहां बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा से मुलाकात की और आशीर्वाद प्राप्त किया. इसके बाद महाबोधि मंदिर में दर्शन उपरांत महाबोधि मंदिर से जे.पी. उद्यान को जोड़ने से संबंधित योजना का स्थल निरीक्षण किया.

उन्होंने कहा कि बोधगया के लिए विकास के कई कार्य किए जा रहे हैं. दुनिया भर से आने वाले पर्यटक यहां बेहतर रूप में ध्यान और पूजन कर सकें, इसके लिए मंदिर और जेपी उद्यान को एक पुल के सहारे आपस में जोड़ा जा रहा है. बोधगया जैसे शहर में दो-दो फाइव स्टार होटल बन चुके हैं, पटना में भी हम तीन नए फाइव स्टार होटल बना रहे हैं और पहले से बने होटल को फाइव स्टार प्रमाणीकरण में मदद दे रहे हैं.
इनपुट-आईएएनएस के साथ

यह भी पढ़ें- Bihar News: कामेश्वर चौपाल ने सीएम नीतीश और लालू यादव को लिखा पत्र, जानें वजह

Trending news