Kaimur: कुएं में जा रहा विद्यालय के शौचालय का पानी! पहाड़ी क्षेत्र की 40 महिलाएं DM ऑफिस पहुंची, राहत की लगाई गुहार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2093471

Kaimur: कुएं में जा रहा विद्यालय के शौचालय का पानी! पहाड़ी क्षेत्र की 40 महिलाएं DM ऑफिस पहुंची, राहत की लगाई गुहार

Kaimur News: मसानी गांव के राम इकबाल यादव, फूलमती देवी, प्यारी देवी और कुंती देवी ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारे गांव में अनुसूचित जाति आवासीय विद्यालय है. जिसका सेफ्टी टैंक का गंदा पानी रिसकर कुआं में पहुंच जा रहा. जिससे पूरा कुआं का पानी दूषित हो जा रहा है. 

कैमूर DM ऑफिस पहुंची महिलाएं

Kaimur News: कैमूर जिले के चैनपुर प्रखंड के डूमरकोन पंचायत के मसानी गांव से 40 की संख्या में महिलाएं कलेक्ट्रेट भभुआ पहुंची. यहां सभी ने जिलाधिकारी को आवेदन देकर बताया कि अनुसूचित जाति आवासीय विद्यालय मसानी के सेफ्टी टैंक का पानी रिस कर कुएं में पहुंच रहा और कुएं का गंदा पानी पीने से गांव के लोग बीमार हो रहे हैं. उन्होंने बताया कि उनके घरों में 'नल-जल योजना' के तहत सरकार की तरफ से पानी आ रहा है, लेकिन उससे भी लाल पानी निकल रहा. इस कारण से वह लोग साफ पानी पीने के लिए तरस रही है, इससे निजात दिलाया जाए. वहीं जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा मामले की जांच कर तुरंत निजात दिलाने का आश्वासन दिया.

मसानी गांव के राम इकबाल यादव, फूलमती देवी, प्यारी देवी और कुंती देवी ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारे गांव में अनुसूचित जाति आवासीय विद्यालय है. जिसका सेफ्टी टैंक का गंदा पानी रिसकर कुआं में पहुंच जा रहा. जिससे पूरा कुआं का पानी दूषित हो जा रहा है. जो भी लोग कुएं का पानी पीते हैं वह बीमार पड़ जाते हैं. इसको लेकर हम लोगों ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक से भी मुलाकात किया, लेकिन उनके द्वारा कहा गया कि जिले में जाकर इसकी शिकायत करें तभी सुनवाई हो पाएगी, इसलिए हम लोग डीएम को आवेदन देने के लिए 100 रुपये प्रत्येक आदमी भाड़ा देकर जिला तक पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ें- Lakhisarai: साफ पानी के लिए तरस रहे हैं चानन प्रखंड के लोग, विभागीय अधिकारी नहीं ले रहे हैं सुध

जिला कल्याण पदाधिकारी दिनेश कुमार ने बताया विद्यालय के दूषित जल कुआ में रीस कर पहुंचने की शिकायत मिली है, इस संबंध में विद्यालय के प्रधानाध्यापक से भी बात हुई है. प्रखंड कल्याण पदाधिकारी से मामले का जांच कराया जा रहा है अगर कुआं तक गंदा पानी पहुंच रहा होगा तो तुरंत पक्का नाला बनाकर उसे दूसरे जगह गिराया जाएगा जिससे कि कुआं का पानी दूषित ना हो सके.

रिपोर्ट- मुकुल जायसवाल

Trending news