Har Ghar Tiranga: राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री में जुटा डाक विभाग, बनाया एक विशेष काउंटर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1292187

Har Ghar Tiranga: राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री में जुटा डाक विभाग, बनाया एक विशेष काउंटर

Har Ghar Tiranga: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आवाहन पर मोक्ष और ज्ञान की नगरी गया जिले में भी हर घर तिरंगा को लेकर जिले के सभी डाक घरों में राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री जोरों से हो रही है. डाक विभाग के द्वारा हर घर तिरंगे को पहुंचाया जा रहा है. 

Har Ghar Tiranga: राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री में जुटा डाक विभाग, बनाया एक विशेष काउंटर

गयाः Har Ghar Tiranga: देश इस वर्ष आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश करने के साथ ही जश्न मनाने की तैयारी में जुटा है. केंद्र सरकार की ओर से इसे आजादी का अमृत महोत्सव नाम दिया गया है. इस अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आवाहन पर मोक्ष और ज्ञान की नगरी गया जिले में भी हर घर तिरंगा को लेकर जिले के सभी डाक घरों में राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री जोरों से हो रही है. डाक विभाग के द्वारा हर घर तिरंगे को पहुंचाया जा रहा है. 

तिरंगे की बिक्री के लिए विशेष काउंटर 
पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत मगध प्रमंडलीय डाक विभाग के द्वारा यह पहली बार नई पहल की शुरुआत की गई है. जिसे जिले के प्रधान डाकघर के अलावा 400 से अधिक डाकघर और उप डाकघरों में बिक्री के लिए तिरंगे झंडे की आपूर्ति की गई है. वहीं बिहार के गया शहर के प्रधान डाकघर में इसके लिए एक अलग विशेष काउंटर बनाया गया है. जहां से ऑफलाइन बिक्री और ऑनलाइन ऑर्डर बुक कराए जा रहे है. ऑनलाइन ऑर्डर पर राष्ट्रीय ध्वज का सिर्फ चार्ज लेकर निःशुल्क डिलीवरी चार्ज के साथ ग्राहकों को तिरंगा उपलब्ध कराया जा रहा है. वहीं ऑफ लाइन के माध्यम से लोगों को 25 रुपये में डाक घरों के काउंटर पर तिरंगा मिल रहा है. वहीं इस अवसर पर मगध प्रमंडलीय प्रवर डाक अधीक्षक ने बताया की आजादी के 75वें वर्षगांठ पर हर घर तिरंगा का उद्देश्य लोगों में देशभक्ति, राष्ट्र प्रेम की भावना को जागृत करना है.

जिले में 10 हजार से ज्यादा तिरंगों की बिक्री संपन्न
आजादी के अमृत महोत्सव पर पहली बार भारत सरकार के द्वारा हर घर तिरंगा फहराने का आवाहन किया गया है. जिसमें डाक विभाग अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. 30 इंच लंबाई और 20 इंच चौड़ाई का यह तिरंगा लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है. वहीं डाक विभाग के द्वारा पहली बार राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा की बिक्री की जा रही है और सभी जिले में कुल 10 हजार से अधिक तिरंगे झंडे की बिक्री की जा चुकी हैं.

वहीं पीएम मोदी के आवाहन का सम्मान करते हुए तिरंगे झंडे की खरीददारी करने वाले लोगों की भी भीड़ लगी हुई है. कोई 10, 50 झंडें तो कोई 500 झंडों की खरीददारी करने में जुटा हुआ है. वहीं तिरंगे झंडे की डिलीवरी के लिए डाक विभाग के अधिकारी और कर्मचारी पूरे तन मन से लगे हुए है और इस पल को एक ऐतिहासिक दृष्टि से देखते हुए पूरी तरह से सफल बनाने में जुटे हुए हैं. ताकि आजादी के 75वें वर्षगांठ पर हर घर तिरंगा को फहराया जा सके.

बरहाल 13 से 15 अगस्त तक पीएम मोदी के द्वारा हर घर तिरंगा फहराने के लिए पूरे देश के लोगों से आग्रह किया गया है. ताकि लोगों मे अपने राष्ट्र के प्रति लोगों की चेतना को जगाया जा सके और राष्ट्र की भावना की झलक एक बार फिर से नजर आए जो आजादी के बाद पूरे देश में देखने को मिली थी. 

(रिपोर्ट-जय प्रकाश कुमार)

यह भी पढ़े- आरसीपी सिंह को लेकर मंत्री मोहम्मद जमा खान बोले-मुझे नहीं है कोई जानकारी

Trending news