ई-रिक्शा से महाबोधि मंदिर पहुंचे बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा, गर्भगृह में की पूजा-अर्चना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2013513

ई-रिक्शा से महाबोधि मंदिर पहुंचे बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा, गर्भगृह में की पूजा-अर्चना

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा इन दिनों बिहार प्रवास में है.आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा शनिवार को महात्मा बुद्ध की ज्ञानस्थली महाबोधि मंदिर पहुंचे और गर्भगृह में प्रार्थना की.

 (फाइल फोटो)

Gaya: बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा इन दिनों बिहार प्रवास में है.आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा शनिवार को महात्मा बुद्ध की ज्ञानस्थली महाबोधि मंदिर पहुंचे और गर्भगृह में प्रार्थना की.इससे पहले वे कड़ी सुरक्षा के बीच तिब्बत मोनेस्ट्री से बैटरी चालित ई-रिक्शा से मंदिर पहुंचे थे.

उन्होंने महाबोधि मंदिर में पहुंचकर सबसे पहले भगवान बुद्ध को नमन किया. इसके बाद उन्होंने विशेष पूजा अर्चना की. उन्होंने ने बोधि वृक्ष के नीचे भी पूजा-अर्चना की और ध्यान लगाया. इस दौरान धर्मगुरु की एक झलक पाने को लेकर बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर और मंदिर परिसर के बाहर एकत्रित थे.धर्मगुरु ने भी हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया.इससे पहले तिब्बत मोनेस्ट्री के बाहर सड़क के दोनों ओर उनकी एक झलक पाने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारथी. धर्मगुरु के दर्शन होने के बाद श्रद्धालु खुश हो गए.

दलाई लामा सुबह बैटरी चालित ई-रिक्शा से महाबोधि मंदिर पहुंचे और महाबोधि मंदिर में भगवान बुद्ध के दर्शन किए.साथ ही पवित्र बोधिवृक्ष के नीचे ध्यान लगाया.बौद्ध धर्म गुरु ने महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में विश्व शांति को लेकर पूजा अर्चना की.

बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के महाबोधि मंदिर जाने के दौरान सुरक्षा पुख्ता इंतजाम किये गए थे. इस दौरान जगह-जगह पर पुलिस तैनात थी. उनकी सुरक्षा को लेकर त्रिस्तरीय व्यवस्था रखी गई है. दलाई लामा के आगमन को लेकर सुरक्षा के मद्देनजर आम श्रद्धालुओं के मंदिर परिसर में प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी.उल्लेखनीय है कि धर्मगुरु दलाई लामा शुक्रवार को बोधगया पहुंचे हैं.उनके करीब एक महीना बोधगया प्रवास करने की संभावना है. 

(इनपुट आईएएनएस के साथ)

Trending news