दुमका हत्याकांड: NCPCR प्रमुख बोले-विदेशी तत्वों के हाथ से नहीं किया जा सकता है इंकार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1338140

दुमका हत्याकांड: NCPCR प्रमुख बोले-विदेशी तत्वों के हाथ से नहीं किया जा सकता है इंकार

NCPCR प्रमुख प्रियांक कानूनगो ने सोमवार को दावा किया कि दुमका में उस नाबालिग लड़की के मामले में भारत के बाहर से सक्रिय तत्वों का हाथ होने से इनकार नहीं किया जा सकता जिसकी कथित पीछा करने वाले व्यक्ति द्वारा आग लगा दिये जाने के बाद मौत हो गई थी.

 (फाइल फोटो)

Dumka: राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) प्रमुख प्रियांक कानूनगो ने सोमवार को दावा किया कि दुमका में उस नाबालिग लड़की के मामले में भारत के बाहर से सक्रिय तत्वों का हाथ होने से इनकार नहीं किया जा सकता जिसकी कथित पीछा करने वाले व्यक्ति द्वारा आग लगा दिये जाने के बाद मौत हो गई थी. एनसीपीसीआर प्रमुख कानूनगो ने कहा कि वह एक उच्च स्तरीय एजेंसी द्वारा घटना की जांच की सिफारिश करेंगे, क्योंकि उन्हें लगता है कि स्थानीय पुलिस घटना की जांच नहीं कर पाएगी. 

जांच में नहीं डालना है बाधा

दुमका में दो किशोरियों की अस्वभाविक मौतों की जांच के लिए एनसीपीसीआर टीम के साथ आए कानूनगो ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार दूसरी नाबालिग के मामले में जांच में बाधा डालने की कोशिश कर रही है, जिसके साथ कथित तौर पर शादी का झांसा देकर बलात्कार किया गया था और बाद में एक पेड़ से लटका दिया गया था. दोनों मामलों में कुल मिलाकर तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है. 

कानूनगो ने कहा कि बच्ची की मौत के बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट को देखते हुए दुमका मामले में देश के बाहर से सक्रिय तत्वों के हाथ होने से इंकार नहीं किया जा सकता. कानूनगो उस किशोरी के परिवार से मुलाकात करने के बाद बोल रहे थे जिसकी झुलसने की वजह से मृत्यु हो गई थी. 

उच्च स्तरीय एजेंसी द्वारा जांच की करेंगे सिफारिश

उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि स्थानीय पुलिस इस (सोशल मीडिया पोस्ट) की जांच करने में सक्षम नहीं है और एक उच्च स्तरीय एजेंसी द्वारा जांच की सिफारिश करेंगे.' कानूनगो ने कहा कि एनसीपीसीआर की टीम को पीड़ित परिवार से पता चला कि पुलिस ने न तो परिवार के सभी सदस्यों के बयान दर्ज किए और न ही मृतक के सोशल मीडिया अकाउंट के बारे में जानकारी जुटायी. 

उन्होंने कहा, 'जांच में खामियां हैं. पुलिस को आरोपी की पृष्ठभूमि के बारे में कोई जानकारी नहीं है. हमने पुलिस से इस बारे में पूछा है.' मुख्य आरोपी की पहचान शाहरुख के रूप में हुई है. उसने 23 अगस्त को कथित तौर पर लड़की के कमरे की खिड़की के बाहर से उस पर पेट्रोल डाल दिया था जब वह सो रही थी और उसे आग लगा दी थी. किशोरी ने उसका प्रस्ताव ठुकरा दिया था. किशोरी ने झुलसने की वजह से 28 अगस्त को दम तोड़ दिया था. शाहरुख और उसे पेट्रोल की आपूर्ति करने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है. 

(इनपुट: भाषा)

 

Trending news