कोडरमा पुलिस की ओर से चलाया जा रहा है नशा मुक्ति अभियान, स्कूली बच्चों ने भी लिया हिस्सा
Advertisement

कोडरमा पुलिस की ओर से चलाया जा रहा है नशा मुक्ति अभियान, स्कूली बच्चों ने भी लिया हिस्सा

कोडरमा में समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए पुलिस की ओर से अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत दूर के इलाकों में बसे लोगों को जागरूक किया जा रहा है. जिससे नशे का कारोबार रुक सके, साथ ही नशा मुक्त समाज भी बन सके. 

कोडरमा पुलिस की ओर से चलाया जा रहा है नशा मुक्ति अभियान, स्कूली बच्चों ने भी लिया हिस्सा

Koderma: झारखंड के कोडरमा में समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए पुलिस की ओर से अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत दूर के इलाकों में बसे लोगों को जागरूक किया जा रहा है. जिससे नशे का कारोबार रुक सके, साथ ही नशा मुक्त समाज भी बन सके. इस अभियान में पुलिस के साथ स्कूली बच्चों ने भी अपनी भागीदारी दी है. 

''जिंदगी को हां नशा को ना'' का लगाया नारा
''जिंदगी को हां नशा को ना'' के नारे के साथ कोडरमा पुलिस की ओर से नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है.  इस अभियान के तहत उन इलाकों को चिन्हित किया गया है, जिन इलाकों से बड़े पैमाने पर नशे का कारोबार होता रहा है, साथ ही जिन इलाकों में ज्यादा लोग नशे करते हों. ऐसे इलाकों में नशा मुक्ति के लिए स्कूली बच्चों की भी मदद ली जा रही है. 

स्कूली बच्चों ने दिया कोडरमा पुलिस का साथ 
कोडरमा के गझंड़ी और बेंदी इलाके से इस अभियान की शुरुआत की गई है. गझंड़ी के उत्क्रमित उच्च विद्यालय में आयोजित प्रार्थना सभा में बच्चों को नशा मुक्ति अभियान के बारे में बताया गया और उनसे इस अभियान में भागीदारी निभाने की अपील भी की गई. बच्चों ने भी माना कि नशा से न सिर्फ एक व्यक्ति की जिंदगी खतरे में पड़ती है, बल्कि पूरा परिवार बर्बाद हो जाता है.  इसलिए स्कूल के बच्चों ने कोडरमा पुलिस का इस अभियान में साथ दिया. 

गांव समाज को नशा मुक्त करने की ली शपथ
गझंडी और बेंदी पूरी तरह से जंगलों से घिरा पड़ा है. इसी रास्ते पर बिहार की सीमा भी जंगलों से जुड़ती है.  ऐसे में इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर नशे का कारोबार होने की सूचना पुलिस को मिलती रहती है और लगातार छापेमारी के दौरान ऐसे कारोबारियों को पकड़ा भी जाता है. हालांकि सिर्फ पुलिस की कार्रवाई से ही नहीं जन जागरूकता से नशा मुक्ति अभियान को साकार बनाया जा सकता है. ऐसे में इस अभियान से अब इन इलाकों में पढ़ने वाले स्कूली बच्चे भी जुड़ गए हैं.  मौके पर मौजूद बच्चों ने भी नशा मुक्त समाज में अपनी भागीदारी निभाने की शपथ ली. बच्चों ने इस अभियान के तहत पहले अपने परिवार को और उसके बाद गांव-समाज को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लिया. 

(रिपोर्टर-गजेंद्र सिन्हा)

ये भी पढ़िये: Vastu Tips: वास्तु के अनुसार लाल गुलाब से करें ये उपाय, आर्थिक परेशानी जल्द होगी समाप्त

>

 

Trending news