17 लाख की आबादी मात्र 4 दमकल के भरोसे, नदी के भरोसे अग्निशमन विभाग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1690118

17 लाख की आबादी मात्र 4 दमकल के भरोसे, नदी के भरोसे अग्निशमन विभाग

Jharkhand News: लगभग 17 लाख की आबादी वाले गढ़वा जिले मे महज 4 दमकल की गाड़ियों से आग बुझाने का काम हो रहा है. विभाग के पास मौजूद अपना बोर और दानरो नदी भी सुख जाने के कारण पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है. दमकल की गाड़ियों में पानी भरने मे काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

17 लाख की आबादी मात्र 4 दमकल के भरोसे, नदी के भरोसे अग्निशमन विभाग

गढ़वा:Jharkhand News: लगभग 17 लाख की आबादी वाले गढ़वा जिले मे महज 4 दमकल की गाड़ियों से आग बुझाने का काम हो रहा है. विभाग के पास मौजूद अपना बोर और दानरो नदी भी सुख जाने के कारण पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है. दमकल की गाड़ियों में पानी भरने मे काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे मे यदि अगलगी की बड़ी घटना घटती है तो विभाग को एक बड़ी समस्या हो सकती है.

जिले में मात्र चार दमकल वाहन के सहारे अगलगी की घटना पर काबू पाने का काम हो पा रहा है. दमकल वाहनों की कमी के कारण लोगों को परेशानी की सामना करना पड़ता है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 17 लाख की आबादी के लिए गढ़वा जिले में सिर्फ चार दमकल वाहन है. पानी की भारी किल्लत के कारण कई बार आग बुझाने में दमकल कर्मियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय में तीन दमकल गाड़ियां तैयार रहती है. तीनों गाड़ियों का इस्तेमाल सदर प्रखंड के अलावे रंका, रमकंडा, डंडा, चिनियां, मेराल, मझिआंव सहित अन्य प्रखंडों में अगलगी की घटनाओं में होती है. जबकि श्री बंशीधर नगर अनुमंडल मुख्यालय में एक दमकल गाड़ी है. श्री बंशीधर नगर अनुमंडल का दमकल गाड़ी भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न प्रखंडों में आग बुझाने का काम करता है.

जानकारी के अनुसार जुलाई 2022 से लेकर अब तक अगलगी की 35 घटनाएं घटित हो चुकी है. जिसमें 11 घटनाएं शहर में घटित हुई है जबकि 25 घटनाएं ग्रामीण क्षेत्र घटित हुआ है. आगलगी की सूचना मिलने के बाद विभाग द्वारा बगैर देर किए दमकल वाहन घटना स्थल पर भेजी जाती है. विभाग में तीन बोर है लेकिन तीनों का लेयर काफी नीचे है. जिससे दमकल वाहन में पानी भरने में काफी परेशानी होती है. वर्तमान समय में दमकल वाहन में डैम व तालाब से पानी भरा जा रहा है. अगर डैम व तालाब में पानी नहीं मिलता है तो बेलचांपा स्थित कोयल नदी से पानी भरा जाता है.

इनपुट- आशीष प्रकाश राजा

ये भी पढ़ें- बिहार से 21 मई से 6 जून तक हज यात्रा, जानें कितना लग रहा किराया

Trending news