डिप्टी CM ने 400 लोगों की फरियाद सुनी, अधिकारियों से कहा जनसरोकार के मुद्दे के लिए करें काम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar826647

डिप्टी CM ने 400 लोगों की फरियाद सुनी, अधिकारियों से कहा जनसरोकार के मुद्दे के लिए करें काम

दरभंगा के कुशेश्वरस्थान प्रखंड से आए गंगा कुमार साहू ने राज भदहर पंचायत में सात निश्चय के अंतर्गत नल-जल योजना में की जा रही गड़बड़ी की जांच कराने की गुहार लगाई. 

डिप्टी CM ने 400 लोगों की फरियाद सुनी, अधिकारियों से कहा जनसरोकार के मुद्दे के लिए करें काम.

पटना: निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज मंगलवार को 5, देशरत्न मार्ग में आयोजित "जनता के दरबार में उपमुख्यमंत्री कार्यक्रम" में 400 से अधिक लोगों ने अपनी समस्याओं को लेकर बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद से फरियाद की. लोगों की समस्याओं को काफी गंभीरता से उपमुख्यमंत्री ने सुनकर संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

गोपालगंज के थावे से आए भीम कुमार गुप्ता ने चौराव गांव में स्थित पैक्स में किसानों की जमा राशि कृषकों को वापस दिलाने की गुहार लगाई. गुप्ता ने कहा कि वर्ष 2017 में ही गड़बड़ी एवं अनियमितता के कारण पैक्स अध्यक्ष, प्रबंधक एवं अन्य कर्मचारियों पर मुकदमा हुआ था परंतु अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है तथा किसानों की राशि बैंक में जमा पड़ी हुई है. उपमुख्यमंत्री ने सहकारिता विभाग के सचिव को इस दिशा में जांच कराते हुए ठोस कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

शेखपुरा से आए जनार्दन प्रसाद ने नीमी गांव में किसान पौधशाला संस्थापित कराने का अनुरोध करते हुए कहा कि नीमी गांव में किसान पौधशाला स्थापित करने की सभी अहर्ताएं मौजूद हैं. उपमुख्यमंत्री ने वन प्रमंडल पदाधिकारी, जमुई को इस दिशा में आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

दरभंगा के कुशेश्वरस्थान प्रखंड से आए गंगा कुमार साहू ने राज भदहर पंचायत में सात निश्चय के अंतर्गत नल-जल योजना में की जा रही गड़बड़ी की जांच कराने की गुहार लगाई. 

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर सभी जिलों में सात निश्चय योजना के अंतर्गत हर घर नल का जल के तहत क्रियान्वित कार्यों की सघन जांच जिला स्तर पर टीम बनाकर की जा रही है. सरकार इस निश्चय के तहत किए गए कार्यों के कुशल कार्यान्वयन के प्रति गंभीर है. जांच रिपोर्ट में पाये गये दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई होगी. 

उन्होंने आवेदन के अवलोकन के पश्चात् जिला पदाधिकारी, दरभंगा को प्रासंगिक मामले के संबंध में जांच कर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए.  

उन्होंने कहा कि पुनपुन परसा बाजार से आए सागर कुमार ने निसरपुरा गांव में जैविक खेती के लिए आर्थिक मदद करने का अनुरोध किया. उपमुख्यमंत्री ने बताया कि जैविक कृषि प्रोत्साहन कार्यक्रम के अंतर्गत  किसानों को  लाभान्वित करने की योजना  क्रियान्वित है. उन्होंने संबंधित जिला कृषि पदाधिकारी को इस बाबत संबंधित इलाके का सर्वे कर ऐसे सभी इच्छुक किसानों को योजना का लाभ देने का निर्देश दिया.

गौरतलब है कि जनता के दरबार में उपमुख्यमंत्री का कार्यक्रम प्रत्येक सप्ताह मंगलवार को पटना के 5, देशरत्न मार्ग में आयोजित होता है. आज इसी क्रम में लगभग 400 से अधिक फरियादियों ने उपमुख्यमंत्री से मिलकर अपनी समस्याओं के निदान के लिए फरियाद की.