Krishna Janmashtami 2022: बेगूसराय में 1928 से लग रहा है जन्माष्टमी का मेला, जानें क्यों है ये बेहद खास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1309822

Krishna Janmashtami 2022: बेगूसराय में 1928 से लग रहा है जन्माष्टमी का मेला, जानें क्यों है ये बेहद खास

बेगूसराय के तेघड़ा में पांच दिनों का जन्माष्टमी मेला लगाया गया है. आज देर रात भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के साथ इस मेले की शुरुआत हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक 1928 से यहां पर हर साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मेले का आयोजन होता आया है.

(फाइल फोटो)

Begusarai: आज पूरे देश भर में कृष्ण जन्माष्टमी का महोत्सव मनाया जा रहा है. इसको लेकर चारों तरफ धूम मची हुई. लोग अपने अपने ढंग से इस त्यौहार को मना रहे हैं. बिहार के बेगूसराय के भी चौक चौराहे और मंदिर सजे हुए हैं. बेगूसराय के तेघड़ा में ऐतिहासिक पांच दिवसीय जन्माष्टमी का मेला लगाया गया है. जिसकी सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. 

5 किलोमीटर में फैला है मेला
दरअसल, आज 19 अगस्त को जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जा रहा है. वहीं. बेगूसराय के तेघड़ा में पांच दिनों का जन्माष्टमी मेला लगाया गया है. आज देर रात भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के साथ इस मेले की शुरुआत हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक 1928 से यहां पर हर साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मेले का आयोजन होता आया है. लेकिन पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के कारण इस मेले का आयोजन नहीं हो पा रहा था. इस साल धूमधाम के साथ मेले का आयोजन किया गया है. यह मेला 5 किलोमीटर में फैला हुआ है. जिसमें लगभग 14 पंडाल बनाए गए हैं. 

1927 में इलाके में था चेचक का प्रकोप
बताया जाता है कि मथुरा के बाद सबसे बड़ा मेला तेघड़ा मेला ही लगता है. ऐसा कहा जाता है कि 1927 में तेघड़ा इलाके में चेचक का प्रकोप आया था, उसी दौरान एक कीर्तन मंडली तेघड़ा पहुंची और भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा लगाकर मेले का आयोजन किया.  जिसके बाद लोगों का मानना है कि चेचक का प्रकोप समाप्त हो गया था. 

14 मंडल तक फैला है
तभी से 1928 में पहली बार एक मंडप से श्री कृष्ण मेले का आयोजन किया गया. जो कि अब 14 मंडल तक फैल गया है. इस मेले में बिहार के कई जिलों के लोग मेला देखने पहुंचते हैं. मेले में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. मेले की तैयारी पूरी की जा चुकी है. मेले में भव्य पंडाल के साथ साथ भगवान श्री कृष्ण की अलग अलग तरह की आकर्षक प्रतिमाओं को बनाया गया है. वहीं लोगों के मनोरंजन के लिए झूला भी लगाया गया है, जो कि आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

ये भी पढ़िये: Bihar News: छात्रा से अश्लील हरकतों पर परिजनों ने पीटा, सोशल मीडिया पर वीडियो हुआ वायरल

Trending news