Darbhanga: दरभंगा में फिर से बवाल, झंडा लगाने के बाद अब मोहर्रम जुलूस की तैयारियों पर भिड़े दो समुदाय
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1794739

Darbhanga: दरभंगा में फिर से बवाल, झंडा लगाने के बाद अब मोहर्रम जुलूस की तैयारियों पर भिड़े दो समुदाय

जानकारी के मुताबिक, मोहर्रम के जुलूस से पहले कर्बला से मिट्टी लाने के रिवाज के दौरान दो समुदाय आपस में भिड़ गए. ये घटना कमतौल थाना क्षेत्र के बरीऔल हनुमान मंदिर के पास की है. विवाद की सूचना पर तुरंत भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा और झगड़े को शांत कराया. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Darbhanga Violence: बिहार के दरभंगा में मुहर्रम से ठीक पहले तनाव पैदा हो गया है. यहां मंदिर के बाहर विशेष समुदाय का झंडा लगाने के बाद अब मुहर्रम जुलूस की तैयारियों को लेकर विवाद हो गया. जानकारी के मुताबिक, मोहर्रम के जुलूस से पहले कर्बला से मिट्टी लाने के रिवाज के दौरान दो समुदाय आपस में भिड़ गए. बताया जा रहा है कि हनुमान मंदिर के पास सड़क किनारे भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया था. इसी दौरान मुस्लिम समाज के लोग कर्बला से मिट्टी लाने के लिए वहां से गुजरे. इस दौरान दोनों पक्ष आपस में भिड़ गए. 

ये घटना कमतौल थाना क्षेत्र के बरीऔल हनुमान मंदिर के पास की है. विवाद की सूचना पर तुरंत भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा और झगड़े को शांत कराया. डीएम और एसपी सहित तमाम आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और लोगों को समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया. जिसके बाद सिटी एसपी सागर कुमार ने कहा कि अब स्थिति नियंत्रण में है. दरभंगा के डीएम राजीव राजीव रौशन ने बताया कि कर्बला से मिट्टी लाने के दौरान विवाद हुआ था. अब मामला शांत हो चुका है. इस घटना पर विशेष समाज के लोगों का कहना है कि हिंदू धर्म के लोग हमारे जुलूस को रास्ता नहीं दे रहे थे. 

इससे पहले शनिवार (22 जुलाई) को एक धर्म विशेष का झंडा दूसरे समुदाय के धार्मिक स्थल पर लगाने को लेकर माहौल गरमा गया था. मंदिर के बाहर मुहर्रम का झंडा लगाने को लेकर दो समुदायों के बीच संघर्ष हो गया था. देखते ही देखते शिबधारा बाजार रणक्षेत्र में बदल गया था. झंडा लगाने को लेकर विशेष समुदाय के लोगों ने पत्थरबाजी कर दी थी. इस पत्थरबाजी में पुलिस के भी 6 जवान घायल हुए थे. 

ये भी पढ़ें- मुंह में कपड़ा ठूंसकर नाबालिग के साथ सामूहिक दुष्‍कर्म, दी जाने से मारने की धमकी

इसके बाद भारी पुलिस बल के साथ डीएम राजीव रौशन और एसएसपी अवकाश कुमार ने मोर्चा संभालकर स्थिति पर काबू पाया था. पुलिस ने इस घटना में 13 लोगों को गिरफ्तार किया है. इस घटना पर राज्य के अपर महानिदेशक (मुख्यालय) जेएस गंगवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया था कि दरभंगा में बाजार समिति क्षेत्र में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए क्षेत्र में पर्याप्त बल तैनात किया गया है. 

ये भी पढ़ें- Muzaffarpur: कोयला चोरी रोकने गए CISF जवानों से भिड़े ग्रामीण, बवाल में दोनों पक्षों से कई घायल

इस घटना के बाद कमतौल थाना क्षेत्र के धर्मपुर में श्मशान घाट की जमीन को लेकर विवाद देखने को मिला था. विशेष समुदाय के लोगों ने एक व्यक्ति के अंतिम संस्कार में जमकर बवाल मचाया था. विशेष समुदाय के लोगों द्वारा अंतिम संस्कार करने आए लोगों के साथ मारपीट की गई. श्मशान घाट पर आई गाड़ियों को फूंक दिया गया. मौके पर पहुंची पुलिस पर भी पथराव किया गया. बाद में भारी संख्या में पुलिस बल की मौजूदगी में शव का अंतिम संस्कार किया गया. माहौल काफी बिगड़ने पर डीएम राजीव रौशन, एसपी अवकाश कुमार, सिटी एसपी सागर कुमार और सदर डीएसपी अमित कुमार भी घटनास्थल पर पहुंचे थे.

रिपोर्ट- मुकेश कुमार

Trending news