Weight Loss: पेट की चर्बी से हैं परेशान, डिनर में शामिल करें ये चीजें, 7 दिनों में दिखेगा असर
Advertisement

Weight Loss: पेट की चर्बी से हैं परेशान, डिनर में शामिल करें ये चीजें, 7 दिनों में दिखेगा असर

Weight Loss: जब बात वेट लॉस की आती है तो एक बात जिसे हमेशा याद रखना चाहिए वो ये है कि इसका कोई शॉर्टकट नहीं है. स्वस्थ और संतुलित भोजन के साथ ही अगर आप रोजाना नियमित रूप से वर्कआउट करेंगे तभी आपका वजन कम होगा (Weight Loss) और वह भी धीरे-धीरे

Weight Loss: पेट की चर्बी से हैं परेशान, डिनर में शामिल करें ये चीजें, 7 दिनों में दिखेगा असर

पटनाः Weight Loss: जब बात वेट लॉस की आती है तो एक बात जिसे हमेशा याद रखना चाहिए वो ये है कि इसका कोई शॉर्टकट नहीं है. स्वस्थ और संतुलित भोजन के साथ ही अगर आप रोजाना नियमित रूप से वर्कआउट करेंगे तभी आपका वजन कम होगा (Weight Loss) और वह भी धीरे-धीरे. हम में से बहुत से लोग सुबह का नाश्ता और दिन का लंच अच्छे से नहीं कर पाते इसलिए रात का खाना यानी डिनर (Dinner) पेट भरकर खा लेते हैं और इसी चक्कर में ओवरईटिंग (Overeating) भी हो जाती है. लेकिन हम आपको आज ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अगर आप अपने डिनर में शामिल कर लें तो न सिर्फ आपका पेट भरेगा बल्कि वजन के साथ ही पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने में भी मदद मिलेगी.

ब्रोकली- पिछले कुछ सालों से डाइट में ब्रोकली का महत्त्व बढ़ा है। ऐसा इसलिए क्योंकि, यह सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. ज्यादातर लोग यह जानते हैं कि ब्रोकली सेहत के लिए फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, सेलेनियम, विटामिन-A, C के साथ-साथ पॉलीफेनोल, क्वेरसेटिन और ग्लूकोसाइड समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

शिमला मिर्च- साल 2016 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) में प्रकाशित एक स्टडी में अनुसंधानकर्ताओं ने देखा कि शिमला मिर्च (लाल, पीली और हरी) (Bell Pepper) में एक तरह का प्लांट कंपाउंड पाया जाता है जिसे फ्लैवनॉयड्स कहते हैं और यह वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है.  इन प्लांट कम्पाउंड्स की मदद से आप कम कैलोरीज का सेवन करते हैं, पेट जल्दी भर जाता है और ब्लड शुगर फंक्शन भी बेहतर होता है. लिहाजा आप चाहें तो रात के डिनर में भरवां शिमला मिर्च खा सकते हैं. 

सलाद- आप अपने डिनर की शुरुआत सलाद (Salad)के साथ कर सकते हैं क्योंकि इसमें कैलोरीज बेहद कम होती हैं. साथ ही रिसर्च की मानें तो खाने की शुरुआत सलाद से करें तो ओवरऑल कैलोरी इनटेक 12-15 प्रतिशत तक कम हो जाता है. सलाद में मौजूद सब्जियां फाइबर से भरपूर होती है जिसे खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. लिहाजा रात के डिनर में आप हेल्दी सलाद जरूर खाएं.

पालक- हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. ऐसी ही एक सब्जी है पालक. पालक में आयरन, विटामिन्स के साथ कई प्रकार के खनिजों और पोषक तत्वों पाए जाते हैं. पालक सेवन शरीर को कई तरह के लाभ दे सकता है. पालक के जूस को आप अपनी डाइट में वजन कम करने के लिए शामिल कर सकते हैं.

पनीर - पनीर तो सभी को पसंद होता है. लेकिन अगर आप पनीर को अपने सलाद में शामिल कर लेंगे तो ये आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है. पनीर का कच्चा ही खाए. पनीर को बहुत लंबे समय तक स्टोर करके न रखें. 

यह भी पढ़े- गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाएगा गोंद कतीरा, जानें इसके सेवन के फायदे

Trending news