Bihar: सिंचाई विभाग के अधिकारी बनकर आए चोर, 60 फीट लंबे लोहे के पुल की कर ली चोरी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1146899

Bihar: सिंचाई विभाग के अधिकारी बनकर आए चोर, 60 फीट लंबे लोहे के पुल की कर ली चोरी

जिस पुल की चोरी कर ली गई है उसका निर्माण नासरीगंज थाना क्षेत्र के अमियावर में आरा कैनाल नहर पर किया गया था, लिहाजा वो सिंचाई विभाग के अधीन था. वहीं 1972 में बने इस पुल का उपयोग नहीं होने के कारण इलाके के लोगों ने इससे मतलब रखना छोड़ दिया था.

Bihar: सिंचाई विभाग के अधिकारी बनकर आए चोर, 60 फीट लंबे लोहे के पुल की कर ली चोरी

बिक्रमगंज: रोहतास जिले के बिक्रमगंज अनुमंडल क्षेत्र से चोरी का एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां चोरों ने करीब 60 फीट लंबे एक लोहे के पुल को ही चुरा लिया. हालांकि जिस पुल की चोरी की गई है उसका उपयोग जर्जर होने के कारण बंद कर दिया गया था. लेकिन चोरों ने जिस अंदाज में वारदात को अंजाम दिया ये दिलचस्प है.

सिंचाई विभाग के अधिकारी बन कर आए चोरों ने कर दिया खेल 
जिस पुल की चोरी कर ली गई है उसका निर्माण नासरीगंज थाना क्षेत्र के अमियावर में आरा कैनाल नहर पर किया गया था, लिहाजा वो सिंचाई विभाग के अधीन था. वहीं 1972 में बने इस पुल का उपयोग नहीं होने के कारण इलाके के लोगों ने इससे मतलब रखना छोड़ दिया था. ऐसे में चोरों ने सिंचाई विभाग के अधिकारी के तौर पर यहां जाना सेफ समझा और जेसीबी, गैस कटर के साथ लाव लश्कर लेकर यहां पहुंच गए.

तीन दिनों तक पुल को काट-काट कर गाड़ी पर लोड करते रहे चोर
अमियावर के नहर पर बने 60 फीट लंबे पुल की चोरी करने में चोरों को तीन दिन का समय लगा और इन तीन दिनों तक उन्होंने किसी को भनक तक नहीं लगने दी कि जिस पुल की कटाई की जा रही है वह अवैध है या फिर सरकार के आदेश से काटा जा रहा है. इतना ही नहीं, चोरों के सरगना ने खुद को सिंचाई विभाग का अधिकारी बताते हुए, नहर के पास मौजूद सिंचाई विभाग के स्थानीय कर्मचारियों को भी पुल की कटाई और लोड करने के काम में लगा दिया. फिर तीन दिनों तक सिंचाई विभाग के कर्मचारी पुल के छोटे-छोटे टुकड़े को काट कर गाड़ी पर लोड कर बाहर भेजते रहे. लोहे के पुल की चोरी की ये घटना दिन के उजाले में होती रही और कीसी को भनक तक नहीं लगी.

जिस काम को सिंचाई विभाग वर्षों में नहीं कर पाया उसे चोरों ने 3 दिन में कर डाला
नहर पर बना ये पुल कई वर्षों से जर्जर हो चुका था. ऐसे में, वर्षों पहले इलाके के ग्रामीण इस पुल को हटाने के लिए विभाग को आवेदन दे चुके थे. आवेदन के बाद विभाग ने पुल के बगल में एक कंक्रीट का समानांतर पुल तो बना दिया था, लेकिन जर्जर पुल को हटाना मुनासिब नहीं समझा. इधर देख-रेख के आभाव में पुल में लगे लोहे धीरे-धीरे चोरी होने लगे थे. लेकिन पिछले तीन दिनों से तेजी में काट-काट कर इस पूरे पुल की ही चोरी कर ली गई और न तो इसकी जानकारी विभाग को लगी और न ही ग्रामीणों को शक हुआ. करीब 60 फीट लंबे पुल की चोरी कर ली गई तब जाकर ग्रामीण और विभाग को समझ में आया कि वे लोग झांसे में पड़ गए हैं. इसके बाद विभागीय अधिकारियों ने जाकर थाने में पुल चोरों के खिलाफ केस दर्ज कराया है. अब नासरीगंज थाना की पुलिस पुल चोरों की तलाश में है.

(इनपुट-अमरजीत कुमार)

Trending news