shaniwar ke upay: शनिवार को कर लीजिए ये खास उपाय, शनिदेव बना देंगे मालामाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1215515

shaniwar ke upay: शनिवार को कर लीजिए ये खास उपाय, शनिदेव बना देंगे मालामाल

Shaniwar ke Upay: यदि आपका शनि ग्रह कमजोर है तो आपको कम से कम 19 शनिवार का व्रत रखना चाहिए. अधिकतम 51 शनिवार व्रत रख सकते हैं. इससे शनि मजबूत होता है.

 

(फाइल फोटो)

पटनाः Shaniwar ke Upay: शनिवार के दिन शनिदेव को पूजा करने से कई समस्याओं का निदान होता है. शनि देवता को न्याय का देवता कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि वह सभी अच्छे और बुरे कर्मों का फल देते हैं. कोई भी बुरा काम उनसे छिपा नहीं इसलिए उनकी पूजा का बहुत महत्त्व है.

शनि सुधारते हैं ग्रहों की दशा
शनि को संतुलन और न्याय का ग्रह माना जाता है. इस वजह से उन्हें कर्मफलदाता भी कहा जाता है. हर शनिवार शनि देवता की विशेष तौर पर पूजा की जाती है. मान्यता है कि अगर पूजा सही तरीके से की जाए तो शनिदेव की असीम कृपा मिलती है और ग्रहों की दशा भी सुधरती है. जानिए

शनिदेव को प्रसन्न किए जाने वाले खास उपाय-

1. यदि आपका शनि ग्रह कमजोर है तो आपको कम से कम 19 शनिवार का व्रत रखना चाहिए. अधिकतम 51 शनिवार व्रत रख सकते हैं. इससे शनि मजबूत होता है.
2. शनिवार के दिन काला कपड़ा पहनें और ओम प्रां प्रीं प्रौं स: शनये नम: मंत्र का जाप कम से कम 5 माला करें. इसे आप 11 या 19 माला भी कर सकते हैं. इससे शनि मजबूत होता है.
3. शनिवार को एक पात्र में जल, दूध, चीनी, काला तिल और गंगाजल भरकर रख लें. मंत्र जाप के बाद पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके पीपल के जड़ को अर्पित कर दें. ऐसा करने से भी शनि ग्रह मजबूत होता है.
4. शनिवार के दिन उड़द से बनी पंजीरी, पकौड़ी, चीला, बड़ा आदि सेवन करना चाहिए. सरसों के तेल में बने भोज्य पद्यार्थ खाना चाहिए. इससे भी शनि ग्रह मजबूत होता है.
5. इस दिन आप फल में केले का सेवन कर सकते हैं. यह भी मददगार होता है.
6. शनि को प्रबल करने के लिए आप कंबल, जूता, चप्पल, लोहा, काले कपड़े और नारियल जटा वाला दान कर सकते हैं. शनिवार को सरसों तेल, भैंस और काली गाय का दान भी उपयोगी होता है.
7. जिन लोगों का शनि कमजोर होता है, उन लोगों को नीलम पहनना चाहिए. हालांकि इसके लिए आप किसी योग्य ज्योतिषाचार्य की मदद लें तो अच्छा रहेगा.
8. यदि नीलम आपके लिए संभवन नहीं है, तो आप शनि ग्रह के उपरत्न जमुनिया नीली, काला अकीक, लाजवर्त भी पहन सकते हैं. यह भी शनि ग्रह को मजबूत करेगा.
9. पराई स्त्री से संबंध न रखें, अहंकार न करें, गरीब और लाचार लोगों की मदद करें, सफाई करने वालों से अच्छा व्यवहार करें, स्वयं साफ सफाई से रहें. इससे भी शनि ग्रह मजबूत होता है.
10. शनि को मजबूत करने के लिए शनि देव, हनुमान जी और भगवान शिव की आराधना करें. महामृत्युंजय मंत्र का जाप भी शनि की खराब स्थिति को ठीक करने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़िये: Daily Panchang 11 june 2022  आज पंचांग जानिए शुभ मुहूर्त, योग, पूजा विधि और मंत्र

Trending news