बिहार: पटना में बनेंगा पिंक टॉयलेट, नगर निगम इन जगहों पर करेगा निर्माण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1206911

बिहार: पटना में बनेंगा पिंक टॉयलेट, नगर निगम इन जगहों पर करेगा निर्माण

Pink Toilet in Patna: आयकर गोलंबर, बिस्कोमान भवन, करगिल चौक, राजा बाजार, पाटलिपुत्र गोलंबर, किदवईपुरी समेत दस जगहों पर पिंक टॉयलेट का निर्माण किया जाएगा.

पिंक टॉयलेट के लिए नगर निगम ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है.

पटना: Pink Toilet in Patna पटना नगर निगम अब महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट बनाने जा रहा है. शुरुआती दौर में दस जगहों पर पायलट प्रोजेक्ट की तौर पर इसको शुरू किया जाएगा, अगर पिंक टॉयलेट प्रोजेक्ट शुरुआती दौर में सफल रहा तो इसे बड़े पैमाने पर शहर के दूसरे हिस्सों में भी शुरू किया जाएगा. महिलाओं के लिए खास तौर से तैयार होने वाले पिंक टॉयलेट की देखरेख भी महिलाओं के हाथों होगी. पटना की लड़कियां निगम की इस पहल से काफी आशान्वित हैं.

नगर निगम ने तैयार किया प्रस्ताव
पिंक टॉयलेट के लिए नगर निगम ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है. पटना के भीड़भाड़ और अहम 10 स्थानों में पिंक टॉयलेट बनाया जाएगा. इस पिंक टॉयलेट (Pink Toilet) की खासियत ये होगी कि इसे सिर्फ महिलाएं ही संचालन करेंगी. पटना की लड़कियां भी निगम की इस पहल और कवायद का स्वागत करती नजर आ रही है. अब तक महिलाओं के लिए पिंक ऑटो, पिंक कैब चला करती थी लेकिन अब बिहार में पहली बार पिंक टॉयलेट बनने जा रहा है. पटना नगर निगम जल्द ही पिंक टॉयलेट बनाने का काम शुरू कर देगा.

सफाई और सुरक्षा का रखा गया ध्यान
राजधानी पटना के सार्वजनिक स्थानों पर कई शौचालय तो हैं लेकिन महिलाओं के लिए सफाई और सुरक्षा के लिहाज से सही नहीं था. इसको देखते हुए पटना नगर निगम (Patna Nagar Nigam) ने पिंक टॉयलेट बनाने का फैसला लिया है. जिससे महिलाओं को सुरक्षा और सफाई के लिहाज से काफी राहत मिलने वाली है.  

कहां-कहां पिंक टॉयलेट का होगा निर्माण
आयकर गोलंबर, बिस्कोमान भवन, करगिल चौक, राजा बाजार, पाटलिपुत्र गोलंबर, किदवईपुरी समेत दस जगहों पर पिंक टॉयलेट का निर्माण किया जाएगा. निगम आयुक्त अनिमेश पराशर ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए इसे शुरू किया जा रहा है. निगम से मिली जानकारी के अनुसार अगर पिंक टॉयलेट प्रोजेक्ट शुरुआती दौर में सफल रहा तो इसे पटना की सभी जगहों पर लगाया जाएगा. निगम ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है. इसके लिए कुछ एजेंसियों का भी चयन कुछ दिनों में हो जाएगा .

महिलाओं को मिलेगी राहत
शहर में पिंक टॉयलेट बनने के बाद महिलाएं राहत की सांस लेंगी क्योंकि शहर में वैसे तो कई जगहों पर सार्वजनिक टॉयलेट है. लेकिन ज्यादातर टॉयलेट या तो गंदा रहता है या फिर सुरक्षा के लिहाज से सही नहीं था. हालांकि, नगर निगम के इस फैसले से महिलाओं को जरूरत राहत मिलेगी.

(इनपुट-प्रीतम कुमार)

Rahul Kumar, Output Desk

Trending news