Patna Metro: अंडरग्राउंड होगा अब गांधी मैदान मेट्रो स्टेशन, जानें क्या मिलेगी इस बार नई सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1837718

Patna Metro: अंडरग्राउंड होगा अब गांधी मैदान मेट्रो स्टेशन, जानें क्या मिलेगी इस बार नई सुविधाएं

पटना के लोगों के लिए बड़ी खबर है. यहां पर मेट्रो का काम तेज़ी से हो रहा है .इस प्रोजेक्ट के कॉरिडोर दो में आने वाला गांधी मैदान स्टेशन अब अंडरग्राउंड बनेगा. इस स्टेशन की लंबाई 202 मीटर है. कारगिल चौक के पास इसका निर्माण होगा.

 (फाइल फोटो)

Patna: पटना के लोगों के लिए बड़ी खबर है. यहां पर मेट्रो का काम तेज़ी से हो रहा है .इस प्रोजेक्ट के कॉरिडोर दो में आने वाला गांधी मैदान स्टेशन अब अंडरग्राउंड बनेगा. इस स्टेशन की लंबाई 202 मीटर है. कारगिल चौक के पास इसका निर्माण होगा. इस मैदान के पास प्रमुख बाजार क्षेत्र, बिहार सरकार के कई प्रशासनिक कार्यालय, कॉलेज, बापू सभागार, ज्ञान भवन, एसके मेमोरियल, रेड-क्रॉस सोसाइटी, मगध महिला कॉलेज हैं, ऐसे में लोगों को बहुत ज्यादा सुविधा मिलेगी. 

स्टेशन पर होंगे तीन दरवाजे 

Entry/Exit Gate-1: ये गेट मगध महिला कॉलेज के पास रेड-क्रॉस सोसाइटी, पटना सिटी शाखा, के सामने होगा.

Entry/Exit Gate-2: ये गेट बांकीपुर बस स्टैंड के पास पटना समाहरणालय के लिए जाने वाले रोड के पास होगा.

Entry/Exit Gate-3: ये गेट गांधी मैदान के सामने काली मंदिर के पास होगा.

इसके अलावा दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रवेश/निकास द्वार 2 और 3 पर दो लिफ्ट भी रहेगी. 

 

यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा 

इस योजना में लोगों के लिए सात एस्केलेटर और पांच सीढियां भी बनाई जाएगी. इसके लावा प्रत्येक प्रवेश/निकास पर एक एस्केलेटर और एक सीढ़ी भी बनाई जाएगी. वहीं, कॉनकोर्स से प्लेटफॉर्म लेवल तक लोगों के आने-जाने के लिए चार एस्केलेटर और दो सीढ़ियां भी बनाई जा रही है. वहीं आपातकालीन हालातों के लिए स्टेशन परिसर में प्रवेश करने के लिए अग्निशामकों के लिए एक फायरमैन सीढ़ी भी बनाई जा रही है.आपातकालीन हालातों के लिए यात्रियों को निकालने के लिए दो फायर एस्केप (सीढ़ियां) बनाई जाएगी. इससे यात्री प्लेटफॉर्म से कॉन्कोर्स तक निकाल पाएंगे. 

Trending news