बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए करें हेयर मास्क का इस्तेमाल, जाने कौन सा रहेगा सबसे बेस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1233722

बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए करें हेयर मास्क का इस्तेमाल, जाने कौन सा रहेगा सबसे बेस्ट

बालों से सभी को प्यार होता है, लेकिन असंतुलित खान-पान और अनदेखी की वजह से बाल खराब होना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में इनकी देखरेख बेहद जरूरी हो जाती है.

(फाइल फोटो)

Patna: रूखे सूखे बेजान बाल आपकी खूबसूरती में चांद में लगे दाग की तरह होते हैं. ऐसे में डैमेज बालों को संवारने के लिए हेयर मास्क सबसे बेस्ट तरीका होता हैं. हेयर मास्क बालों में पोषण देने के साथ उन्हें मजबूत और चमकदार बनाने का काम करता है. हेयर मास्क उन सभी तत्वों से भरपूर होते हैं जो बेजान बालों के लिए जरूरी होता है. बाजार में आपको विभिन्न ब्रांड्स के कई किस्म के हेयर मास्क आसानी से मिल जाएंगे. जिनका इस्तेमाल बालों की स्थिति के मुताबिक कर सकते हैं.

प्रोटीन मास्क देगा मजबूती
वैसे तो कई तरह के हेयर मास्क होते हैं, लेकिन मुख्यत चार तरह के मास्क होते हैं. प्रोटीन हेयर मास्क, हाईड्रेटिंग हेयर मास्क, ऑयल बेस्ड हेयर मास्क, बॉन्ड बिल्डिंग हेयर मास्क. अगर आपके बाल बेइंतहा कमजोर हैं. जरा से खिंचाव से ही टूट जाते हैं. छूने पर कठोर लगते हैं. ऐसे बालों के लिए प्रोटीन हेयर मास्क इस्तेमाल किया जा सकता है. जो बालों में प्रोटीन की कमी को पूर कर उन्हें स्वस्थ और मजबूत बनाता है. 

ट्रीटमेंट बालों के लिए बॉन्ड बिल्डिंग हेयर मास्क
बालों को अलग लुक देने की लालसा में अक्सर महिलाएं कई ट्रीटमेंट लेती हैं. हेयर कलर, विभिन्न तरह की दवाइयों और सिरम का इस्तेमाल करती हैं. ऐसे में कई बार बालों की क्वालिटी में गिरावट देखने को मिलती हैं. इस स्थिति में बालों को लिए बॉन्ड बिल्डिंग हेयर मास्क का यूज करना चाहिए. जो बालों में आई कमी को पूरा कर उन्हें जान प्रदान करता है.

सिल्की बालों की चाहत हाईड्रेटिंग मास्क से पूरी
महिलाएं अक्सर दोमुंहे और रूखे-सूखे बालों से परेशानी रहती हैं. बालों को सुलझाने के बावजूद वो उलझते रहते हैं. उनमें गांठे पड़ जाती है. नमी की कमी के कारण बालों की हालत झाड़ू जैसे लगने लगती है. इस तरह के बालों में नमी की कमी को पूरा करने के लिए हाईड्रेटिंग हेयर मास्क लगाया जाता है. जो बालों में मॉइश्चर की कमी को पूरा करते हुए उन्हें मुलायम बनाता है.

ऑयल बेस्ड हेयर मास्क देगा नमी
अगर बाल ज्यादा ड्राई होते हैं. तो ऑयल बेस्ड हेयर मास्क सबसे बेहतरीन विकल्प है. जैसे नाम से ही पता चलता है ये तेल बेस्ड मास्क होता है. जो बालों में लंबे वक्त तक नमी को लॉक करके रखता है. मार्केट में आर्गेन, जैतून, नारियल और बादाम समेत भिन्न-भिन्न तरह के ऑयल बेस्ड हेयर मास्क उपलब्ध है. 

हेयर मास्क के बेहतर परिणाम पाने के लिए हेयर मास्क को लगभग 15 मिनट, जबकि ऑयल बेस्ड को करीब 30 मिनट तक लगाकर रखें. हेयर मास्क लगाने के बाद कंघी जरूर करें ताकि बेस्ट रिजल्ट मिल सकें. टाइम पूरा होने के बाद बालों को अच्छे से धोकर कंडीशनर कर लें.

ये भी पढ़िये: शरीर के लिए अमृत है पानी, बीमारियों के जंजाल से छुड़ाएगा पीछा

Trending news