PM Kisan Samman Nidhi:किसानों को लौटाना होगा सम्मान निधि का पैसा, जानिए क्यों ?
Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi:किसानों को लौटाना होगा सम्मान निधि का पैसा, जानिए क्यों ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई 2022 को पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता किस्त ट्रांसफर कर दी है। यह इस योजना की 11वीं किस्त थी. अब कई किसानों को सरकार की ओर दी गई सम्मान निधि को वापस लौटाना होगा.

PM Kisan Samman Nidhi:किसानों को लौटाना होगा सम्मान निधि का पैसा, जानिए क्यों ?

पटनाः PM Kisan Samman Nidhi:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई 2022 को पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता किस्त ट्रांसफर कर दी है। यह इस योजना की 11वीं किस्त थी. अब कई किसानों को सरकार की ओर दी गई सम्मान निधि को वापस लौटाना होगा. दरअसल, उन किसानों को नोटिस जारी किए गए हैं जो इस योजना के लिए अपात्र होने के बावजूद इसका लाभ उठा रहे थे. अब उन्हें यह पैसा लौटाना होगा.
सम्मान निधि को लिया जाएगा वापस 
अधिकारियों का कहना है कि आय करदाताओं ने उन लोगों की पहचान की है जो अपात्र होने के बावजूद इस योजना का लाभ उठा रहे थे. योजना का लाभ उठा रहे सभी किसान से सम्मान निधि को वापस लिया जाएगा और जरूरत पड़ी तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी होगी।
अधिकारियों का क्या है कहना
कृषि विभाग के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि हां इस तरह का आदेश जारी हुआ है. उन्होंने कहा कि पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे करदाताओं को पैसा वापस करने के लिए कहा गया है. 2019 के आयकर विवरण में जो जानकारी दी गई थी उसके आधार पर लिस्ट तैयार हुई है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार की तरफ से जारी लिस्ट में शामिल सभी को लोगों को पैसा वापस लौटाना होगा.
क्या है यह योजना
केंद्र सरकार किसानों को 2,000 रुपये की चौमाही किस्त के जरिए एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की आर्थिक मदद देती है. पहली किस्त अप्रैल-जुलाई, दूसरी अगस्त-नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच आती है. अभी तक 10 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं और किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार है.

ये भी पढ़िए- Jharkhand Board Result: 10वीं और 12वीं का पूरा हुआ मूल्यांकन, रिजल्ट का इंताजार कर रहे विद्यार्थी

Trending news