Diet for Pre Workout: जिम करने से पहले खाएं ये चीजें, मिलेगा अच्छा रिस्पॉन्स
Advertisement

Diet for Pre Workout: जिम करने से पहले खाएं ये चीजें, मिलेगा अच्छा रिस्पॉन्स

Pre Workout Food: जिम करने के लिए आपको भरपूर ताकत और एनर्जी की जरूरत होती है. ये एनर्जी आपके लिए प्री वर्कआउट फूड से मिल सकती है. प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट जिम या ग्राउंड पर वर्कआउट करने से पहले सेवन किया जाने वाला आहार है

Diet for Pre Workout: जिम करने से पहले खाएं ये चीजें, मिलेगा अच्छा रिस्पॉन्स

पटनाः Pre Workout Food: जिम करने के लिए आपको भरपूर ताकत और एनर्जी की जरूरत होती है. ये एनर्जी आपके लिए प्री वर्कआउट फूड से मिल सकती है. प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट जिम या ग्राउंड पर वर्कआउट करने से पहले सेवन किया जाने वाला आहार है. आसान शब्दों में समझें तो वर्कआउट शुरू करने से पहले एनर्जी और स्टेमिना को बढ़ाने के लिए जो फूड्स खाए जाते हैं, उन्हें प्री-वर्कआउट फूड कहा जाता है. 

प्री-वर्कआउट फूड में हमेशा कार्ब्स और प्रोटीन का सही बैलेंस शामिल होना चाहिए, जिससे आपके शरीर में एनर्जी आती है और थकान भी कम होती है. अगर आप भी वर्कआउट करते हैं तो आर्टिकल में बताए हुए फूड्स खाएं. इन्हें वर्कआउट के 30 मिनट पहले खाने से शरीर में भरपूर एनर्जी रहेगी. 

जिम करने से पहले इन चीजों का सेवन जरूर कर लें 

जिम करने से पहले खाएं केला
अगर आप स्वस्थ रहने की बात करते हैं और केले का जिक्र न हो ये हो ही नहीं सकता, क्योंकि केला एक ऐसा फूड हैं, जिसे सभी लोग आसानी से अफोर्ड कर लेते हैं. केले में भरपूर मात्रा में एनर्जी होती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम काफी अधिक होता है, जो नसों और मांसपेशियों को काम करने के लिए प्रमोट करता है. केला शरीर के फैट को एनर्जी में बदलने में मदद करता है. इसके अलावा यह कई विटामिन और मिनरल में भी काफी हाई होता है और डाइजेशन को भी सही करता है.

जिम जाने से पहले खाएं अंडे 
लोग वर्कआउट से पहले अंडा खाना पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें प्रोटीन, अमीनो एसिड के साथ कई आवश्यक विटामिन से भरपूर मात्रा में होते हैं. जिम जाने से पहले 1-2 उबले हुए अंडे खा सकते हैं.

जिम करने से पहले खाएं ओट्स 
वर्कआउट से पहले ओट्स खाने की सलाह दी जाती है. ओट्स एक ऐसा फूड है जो वर्कआउट के लिए लंबे समय तक एनर्जी बनाए रखते हैं. ओट्स विटामिन बी का भी कफी अच्छा सोर्स होता है, जो कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदल देता है. इसलिए वर्कआउट के 30-40 मिनट पहले अनप्रोसेस्ड ओट्स को खा सकते हैं. इसके सेवन से शरीर हेल्दी बनेगा.

जिम करने से पहले खाएं पीनट, सेब
जिम करने से पहले पीनट बटर, सेब और किशमिश का सेवन फायदेमंद होता है. पीनट बटर में मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जबकि सेब-किशमिश में हेल्दी फैट और कार्ब पाया जाता है. इसके सेवन से भूख भी मिटेगी और यह कॉम्बिनेशन वर्कआउट के पहले पर्याप्त एनर्जी भी देगा.

जिम करने से पहले खाएं ड्राई फ्रूट्स 
ड्राई फ्रूट्स में हेल्दी फैट, प्रोटीन, कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है. यह पचने में आसान होते हैं और न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं. ड्राई फ्रूट्स एनर्जी लेवल को तुरंत बढ़ा देते हैं, जिससे वर्कआउट के लिए एनर्जी मिल सकती है. लेकिन ध्यान रखें ड्राई फ्रूट्स में फैट भी काफी अधिक मात्रा में होता है. अधिक मात्रा में खाने से आलस आ सकता है, इसलिए ओट्स में मिलाकर इनका सेवन कर सकते हैं. 

जिम करने से पहले पिएं कॉफी
प्री-वर्कआउट के लिए अधिकतम लोग ब्लैक कॉफी पीते हैं. कॉफी में फैट बर्न करने वाले गुण काफी अधिक पाए जाते हैं. यह फैट सेल्स को एनर्जी के रूप में यूज करने में मदद करती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है, अगर आप शाम के समय वर्कआउट करते हैं तो इसका सेवन न करें नहीं तो नींद आने में समस्या हो सकती है.

यह भी पढे़- Benefits of Peach: सेहत के लिए काफी फायदेमंद है आडू के बीच, कई बीमारी होंगी दूर

Trending news