Bihar Board 10th Compartmental Exam 2022: मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ी
Advertisement

Bihar Board 10th Compartmental Exam 2022: मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ी

Bihar Board Matric Compartmental Exam 2022: मैट्रिक कंपार्टमेंटल-कम-स्पेशल एग्जाम का आयोजन अप्रैल माह के आखिरी सप्ताह में किया जाएगा. जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें अपने स्कूल के प्रिंसिपल के माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भरवाना होगा.

Bihar Board 10th Compartmental Exam 2022: मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ी

Bihar Board Matric Compartmental Exam 2022: बिहार बोर्ड ने मैट्रिक कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है. इस संबंध में बीएसईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से जानकारी दी है. नोटिस में कहा गया है कि ऑनलाइन आवेदन अब 9 अप्रैल 2022 तक किया जा सकेगा. इससे पहले आवेदन की लास्ट डेट 6 अप्रैल 2022 थी. कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर 2 अप्रैल 2022 से एप्लीकेशन लिंक एक्टिव है. स्टूडेंट्स वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. 

 

 

इससे पहले, ऑफिशियल नोटिस में जानकारी दी गई थी कि मैट्रिक कंपार्टमेंटल-कम-स्पेशल एग्जाम का आयोजन अप्रैल माह के आखिरी सप्ताह में किया जाएगा. जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें अपने स्कूल के प्रिंसिपल के माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भरवाना होगा. ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से संबंधित स्कूलों के प्रधान कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं के फॉर्म भरेंगे.

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई 
ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, secondary.biharboardonline.com पर विजिट करें. इसके बाद, यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग कर लॉगइन करना होगा. अब आवेदन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी भरें. इसके बाद, स्टूडेंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा. अब कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए एप्लीकेशन फी का भुगतान करें. इसके बाद पेमेंट का सत्यापन किया जाएगा. सत्यापन के बाद स्टूडेंट लिस्ट / भरा हुआ फॉर्म स्क्रीन पर ओपन होगा. अब सबमिट करके लॉगआउट कर सकेंगे.

ये स्टूडेंट्स कंपार्टमेंटल परीक्षा में ले सकेंगे भाग 
वैसे स्टूडेंट्स, जो मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 2022 में शामिल हुए थे और एक या दो सब्जेक्ट में फेल हुए हैं, वे कंपार्टमेंटल एग्जाम में हिस्सा ले सकेंगे. डिटेल जानकारी के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

बोर्ड ने जारी किया है हेल्पलाइन नंबर 
ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने या परीक्षा शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर, 0612-2232074, 2232257, 2232239 और 2230051 पर कॉल करके संपर्क कर सकते हैं.

Trending news