Bihar University Online Admission: बिहार यूनिवर्सिटी में दिल्ली-मुंबई के विद्यार्थी ले सकेंगे एडमिशन, जानिए ऑनलाइन प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1213935

Bihar University Online Admission: बिहार यूनिवर्सिटी में दिल्ली-मुंबई के विद्यार्थी ले सकेंगे एडमिशन, जानिए ऑनलाइन प्रक्रिया

BRA Bihar University: पटना विश्वविद्यालय ने दो मई से रेगुलर और वोकेशनल दोनों स्ट्रीम में अपने सभी ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की। इसकी लास्ट डेट चार जून को समाप्त होनी थी, लेकिन सीबीएसई और आईसीएसई की ओर से आयोजित कक्षा 12 की परीक्षा के परिणाम प्रकाशित नहीं होने के कारण इसे 20 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया था।

Bihar University Online Admission: बिहार यूनिवर्सिटी में दिल्ली-मुंबई के विद्यार्थी ले सकेंगे एडमिशन, जानिए ऑनलाइन प्रक्रिया

पटना : BRA Bihar University Online Admission : बाबा भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी ने एडमिशन प्रक्रिया को नए बदलाव के साथ शुरू कर दिया है. अब दिल्ली-मुंबई या फिर दूसरे शहरों में रहने वाले छात्र व छात्राएं बिहार की यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं. राज्य के लगभग सभी विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए अलग-अलग स्ट्रीम में ग्रेजुएशन कोर्स को लेकर ऑनलाइन एडमिशन लिया जा रहा है. ऐसे में अब आप ऑनलाइन ही इन यूनिवर्सिटी एडमिशन ले सकते हैं.

यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू

पटना विश्वविद्यालय ने दो मई से रेगुलर और वोकेशनल दोनों स्ट्रीम में अपने सभी ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की. इसकी लास्ट डेट चार जून को समाप्त होनी थी, लेकिन सीबीएसई और आईसीएसई की ओर से आयोजित कक्षा 12 की परीक्षा के परिणाम प्रकाशित नहीं होने के कारण इसे 20 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया था.

पीयू कॉलेजों में सीट हासिल करने के इच्छुक कैंडिडेट 25 जून तक आवेदन कर सकते हैं. रेगुलर पाठ्यक्रमों और वोकेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा क्रमशः 9 और 12 जुलाई को होगी. छात्र कल्याण डीन अनिल कुमार के अनुसार ग्रेजुएशन कोर्स में सभी एडमिशन 20 अगस्त तक पूरे हो जाएंगे और नए छात्रों की क्लास दो सितंबर को एक इंडक्शन मीट के बाद शुरू होंगी.

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में एडमिशन की क्या है लास्ट डेट

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 12 जुलाई है. विश्वविद्यालय में एडमिशन पोर्टल (www.admission.ppuponline.in.) पहले ही खोला जा चुका है और विभिन्न कॉलेजों में इसके सभी अंडरग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करना शुरू हो गया है. पूर्णिया विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 में अपने सभी स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए अपने प्रवेश कार्यक्रम की भी घोषणा की है.

इसके सभी डिग्री कॉलेजों में चल रहे बीए, बीएससी और बीकॉम पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करना 3 जून को शुरू हुआ. विश्वविद्यालय में रेगुलर और वोकेशनल दोनों पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 18 जून है. बीआर अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय में मुजफ्फरपुर के सभी 37 कॉलेजों में यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करना पांच मई को ही शुरू हो गया था.

विधिवत भरे हुए आवेदन जमा करने की विस्तारित अंतिम तिथि 16 जून है. मुंगेर विश्वविद्यालय ने वर्तमान शैक्षणिक सत्र में अपने कॉलेजों में यूजी कोर्स में प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. बीबीए, बीसीए और बायोटेक्नोलॉजी पाठ्यक्रमों के अलावा बीए, बीएससी और बीकॉम में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करना 28 मई को शुरू हुआ और यह 15 जून को समाप्त होगा. छपरा के जय प्रकाश विश्वविद्यालय में अलग-अलग स्ट्रीम में अपने सभी ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करना 1 जून से शुरू हुआ. इसमें विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन जमा करने की लास्ट डेट 20 जून है.

ये भी पढ़िए- Health minister mangal panday: बेटे के शव के लिए भीख मांग रहे मां-बाप को मिलेगा इंसाफः मंगल पांडेय

Trending news