बिहार: स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के लिए सरकार ने चलाया अभियान, ड्रॉप आउट के लिए होगा खास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1240345

बिहार: स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के लिए सरकार ने चलाया अभियान, ड्रॉप आउट के लिए होगा खास

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने पटना के राजेंद्र नगर स्थित राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय से इस प्रवेशोत्सव अभियान को शुरू किया.

इसकी जिम्मेदारी सभी जिलाधिकारियों को दी गई है.

पटना: क्लास आठ तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद 9वीं में नामांकन प्रतिशत बढ़ाने के मकसद से शिक्षा विभाग ने आज (1 जुलाई) से प्रवेशोत्सव अभियान की शुरुआत की. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने पटना के राजेंद्र नगर स्थित राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय से इस प्रवेशोत्सव अभियान को शुरू किया.

एक बच्चा भी ना छूटे
इस दौरान स्कूलों करीने से सजाया गया था. बड़े-बड़े बैलून लगाए गए थे, प्रवेशोत्सव से जुड़े स्टैंडी लगाए गए थे. बच्चों के हाथों में गुलाब के फूल थे. पटना के जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार के मुताबिक 15 जुलाई तक ये अभियान चलाया जाएगा और कोशिश होगी क्लास 9 में दाखिले से एक बच्चे भी न छूटें. 

मिशन मोड में चलाया जा रहा अभियान
अमित कुमार बताते हैं कि शहर के ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में मिशन मोड में ये अभियान चलाया जाएगा. दरअसल, साल 2005 में नीतीश कुमार ने बिहार की सत्ता संभाली थी. साल 2005 में प्राथमिक स्कूलों (1 से कक्षा 8 तक) में पढ़ाई पूरी करते-करते 12 फीसदी बाहर हो जाते थे यानि 88 फीसदी छात्र-छात्रा ही प्राथमिक शिक्षा पढ़ाई पूरी कर सकते थे. 

1 फीसदी रह गया ड्रॉप आउट
इसके बाद शिक्षा विभाग ने हर शैक्षणिक सत्र में प्रवेशोत्सव अभियान चलाया जिसकी वजह से अब प्राथमिक शिक्षा में ड्रॉप आउट सिर्फ 1 फीसदी रह गया. लिहाजा प्राथमिक स्कूलों के बाद अब शिक्षा विभाग का ध्यान माध्यमिक शिक्षा पर गया. माध्यमिक शिक्षा में अभी ड्रॉपआउट तकरीबन 17 फीसदी है. लिहाजा अब शिक्षा विभाग ने माध्यमिक विद्यालयों (9 से 10) में नामांकन प्रतिशत को शून्य पर पहुंचाना है. इसी कड़ी में आज से प्रवेशोत्सव अभियान की शुरुआत हुई. 

18 फीसदी छात्राओं का ड्रॉप आउट
इसकी जिम्मेदारी सभी जिलाधिकारियों को दी गई है. अभी माध्यमिक विद्यालयों में 18 फीसदी छात्रा दाखिला नहीं ले पाती हैं यानि क्लास आठ की पढ़ाई पूरी करने के बाद माध्यमिक विद्यालयों में 82 फीसदी छात्राएं ही आगे की पढ़ाई के लिए दाखिला लेती हैं. इसी तरह क्लास आठ तक की पढ़ाई के बाद क्लास नौ में छात्रों का ड्रापआउट 16 फीसदी रहता है. दूसरे शब्दों में कहें तो 84 फीसदी छात्र ही क्लास आठ के बाद की पढ़ाई जारी कर रहे हैं. खुद इस बात की जानकारी शिक्षा विभाग के मंत्री विजय कुमार चौधरी ने दी.

हालांकि उन्होंने 15 जुलाई के बाद स्थिति में सुधार का दावा किया है. अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने भी कहा कि प्राथमिक शिक्षा में ड्रॉपआउट कम करने के बाद अब बारी माध्यमिक शिक्षा की है.

आज प्रवेशोत्सव अभियान के जरिए पटना में दाखिला शुरू हुआ. निशा कुमारी नाम की छात्रा का दाखिला खुद शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कराया. शिक्षा मंत्री ने उन्हें अग्रिम शुभकामनाएं दी. दूसरी ओर निशा कुमारी ने आगे चलकर डॉक्टर बनने की इच्छा जाहिर की है. निशा ने कहा कि वो आगे चलकर पढ़ना चाहती हैं.

बिहार में शिक्षा विभाग का बजट तकरीबन 40 हजार करोड़ रूपए है. हर साल बजट में इजाफा होता चला गया. अब देखना होगा कि विभाग माध्यमिक स्कूलों में शुरू किए गए प्रवेशोत्सव अभियान में सफल हो सकता है या फिर उदेश्य अधूरा रह जाता है.

Trending news