बिहार में अग्निपथ योजना के विरोध के बीच रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए उठाए ये कदम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1223225

बिहार में अग्निपथ योजना के विरोध के बीच रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए उठाए ये कदम

Agnipath Scheme Protest: पूर्व मध्य रेलवे ने 45 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है जबकि कई ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. रेलवे ने विभिन्न रेलवे स्टेशनों के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किया है.

 

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे द्वारा कई कदम उठाए गए हैं.

पटना: Agnipath Scheme Protest: बिहार में सेना भर्ती को लेकर प्रस्तावित अग्निपथ योजना को लेकर प्रदर्शनकारियों द्वारा तीसरे दिन शुक्रवार को जमकर उत्पात मचाया गया. राज्य के विभिन्न स्टेशनों पर हंगामा किया गया जबकि कई ट्रेनों में आग लगा दी गई. इधर, हंगामे को लेकर पूर्व मध्य रेलवे में ट्रेनों का परिचालन बुरी तरह प्रभावित हुई है.

इस बीच, पूर्व मध्य रेलवे ने 45 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है जबकि कई ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. रेलवे ने विभिन्न रेलवे स्टेशनों के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किया है.

अग्निपथ योजना के विरोध में शुक्रवार की सुबह प्रदर्शनकारी बिहार के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर पहुंच गए और जेारदार हंगामा किया. कई प्रदर्शनकारी अपने चेहरे ढंके हुए हैं, जिससे उनकी पहचान नहीं हो सके. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने जमकर उत्पात मचाया.

45 ट्रेनें रद्द, 17 का बदला रूट
समस्तीपुर, लखीसराय, सुपौल में ट्रेनों में आग लगा दी गई. इधर, पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने शुक्रवार को बताया कि धरना और प्रदर्शन के कारण ट्रेनों का परिचालन बाधित हुआ है. उन्होंने बताया कि अब तक पूर्व मध्य रेलवे में 45 ट्रेनों के परिचालन को रद्द कर दिया गया है जबकि 17 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है या गंतव्य के पहले ही रोक दिया गया है.

हेल्पलाइन नंबर जारी
उन्होंने बताया कि डालटनगंज, कोडरमा, धनबाद, खगड़िया, हाजीपुर, बरौनी, सहरसा, दरभंगा गया सहित कई स्टेशनों के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किए गए हैं, जहां लोग फोन कर फिलहाल की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं. 

यात्रियों के लिए रेलवे ने दी सुविधा
उन्होंने बताया कि प्रदर्शन के कारण फंसे यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे द्वारा कई कदम उठाए गए हैं. सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से विभिन्न स्टेशनों पर 124 ट्रेनों को नियंत्रित किया गया है तथा आरपीएफ, जीआरपी एवं स्थानीय प्रशासन की मदद से सुरक्षा प्रदान की जा रही है. यात्रियों को पानी एवं खाना उपलब्ध कराया जा रहा है.

अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले गए
यात्रियों की सुविधा हेतु टिकट रिफंड, वापसी के लिए अवश्यकतानुसार अतिरिक्त टिकट काउंटर खोलने का निर्देश जारी किया गया है तथा शुक्रवार को बाधित ट्रेनों के टिकट के कैंसिल कराने पर कोई कैंसिलेशन चार्ज नहीं लिया जाएगा. रेल सुरक्षा बल एवं वाणिज्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से फंसे यात्रियों को निकालने की व्यवस्था की गयी है तथा स्टेशनों पर लगातार उद्घोषणा के माध्यम से यात्रियों तक अद्यतन सूचनाएं उपलब्ध करायी जा रही है.

कुमार ने बताया कि स्थिति सामान्य होने पर यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किये जाने की योजना है तथा लंबी दूरी की ट्रेनों को पुनर्निधारित समय से चलाया जाएगा.

गौरतलब है कि गुरुवार को भी पूर्व मध्य रेलवे के कई रेलवे स्टेशनों पर हंगामे और प्रदर्शन के कारण ट्रेनों का परिचालन बाधित हुआ था, हालांकि देर शाम से ट्रेनों का परिचालन सामान्य कर दिया गया था.

(आईएएनएस)

Trending news