बिहार के मंत्री श्रवण कुमार सिंह ने माना, 14 लाख शौचालय निर्माण में हुई है गड़बड़ी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar879440

बिहार के मंत्री श्रवण कुमार सिंह ने माना, 14 लाख शौचालय निर्माण में हुई है गड़बड़ी

Patna news: बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार सिंह ने शौचालय निर्माण में गड़बड़ी का खुलासा करते हुए कहा कि कुल बने शौचलय में 14 लाख डुप्लीकेट शौचलय पाए गए हैं. उन्होंने कहा कि इनमें 61 हजार डुप्लीकेट शौचालय सिर्फ मोतिहारी में है. जो जांच में खुलासा हुआ है.

14 लाख शौचालय निर्माण में हुई है गड़बड़ी. (फाइल फोटो)

Patna: बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार सिंह ने सरकार बनने के बाद पहली बार समीक्षा बैठक किया. समीक्षा बैठक में उन्होंने सरकार के द्वारा चलाए जा रहे क्रायकर्म के बार में अधिकारियों से उनके प्रगति के बारे में चर्चा किया. वहीं, बैठक के दौरान अधिकारियों को कई निर्देश भी दिए. बैठक में मंत्री ने कहा कि राज्य भर में 14 लाख से ज्यादा शौचालय निर्माण में गड़बड़ी पाई गई है.

जानकारी के अनुसार, बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने अपने विभाग का समीक्षा बैठक किया. ये बिहार सरकार बनने के बाद मंत्रालय की ओर से पहली बैठक थी. वहीं, इस बैठक में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए विभाग को ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को मनरेगा के तहत बड़े पैमाने पर कार्य उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. साथ में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत शत-प्रतिशत लाभुकों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने का भी निर्दश दिया.
 
वहीं, बैठक के दौरान मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना में तीव्र गति से आवास निर्माण करने का आदेश दिया. साथ में, जल जीवन हरियाली योजना की विस्तृत समीक्षा कर इस योजना में तेजी से काम करने का निर्देश दिया. इधर मंत्री श्रवण कुमार ने कहा की प्रत्येक पंचायत में आवास दिवस मनाया जाता है. बुधवार को जहां के अधिकारी दो पंचायत के प्रभार में है, वहां शुक्रवार को मनाया जाएगा. मंत्री ने कहा कि मैं भी आवास दिवस को जाऊंगा.

इधर, मानव दिवस के बारे में बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा, 'बीते वर्ष कोरोना काल के दौरान बिहार में 22 करोड़ मानव दिवस सृजित किए गए. केंद्र सरकार ने 18 करोड़ मानव दिवस का लक्ष्य निर्धारित किया था, जिसे बाद में राज्य के आग्रह पर बढ़ा कर 22 करोड़ किया गया. यह लक्ष्य और बढ़ाया जाएगा. इसके लिए केंद्र से आग्रह किया गया है.' 

वहीं, ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत राज्य में 1.29 करोड़ शौचालय बने हैं. जिसमे से 3 लाख 50 हजार का भुगतान नहीं हुआ था. अब लगभग 2 लाख  50 हजार का भुगतान किया जा चुका है. उन्होंने शौचालय निर्माण में गड़बड़ी का खुलासा करते हुए कहा कि कुल बने शौचलय में 14 लाख डुप्लीकेट शौचलय पाए गएं हैं. उन्होंने कहा कि इनमें 61 हजार डुप्लीकेट शौचालय सिर्फ मोतिहारी में है. जो जांच में खुलासा हुआ है.