बिहार के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में लगी भीषण आग,धू-धू कर जल रहा है मदनपुर वन क्षेत्र
Advertisement

बिहार के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में लगी भीषण आग,धू-धू कर जल रहा है मदनपुर वन क्षेत्र

वन विभाग के कर्मचारियों ने मदनपुर के प्रभारी वनपाल संटू कुमार के नेतृत्व में घण्टों की मशक्कत के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया है.

बिहार के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में लगी भीषण आग,धू-धू कर जल रहा है मदनपुर वन क्षेत्र

पटना : बगहा के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के मदनपुर जंगल में अचानक आग लग गई. आग लगने से बड़ा भूभाग पूरी तरह से वीरान हो गया. VTR के मदनपुर वन परिसर के जंगल में लगी आग से अफरा-तफरी मच गई है.

धू-धूकर जला वन विभाग वाल्मीकि टाइगर रिजर्व
बताया जा रहा है कि वन विभाग के कर्मचारियों ने मदनपुर के प्रभारी वनपाल संटू कुमार के नेतृत्व में घण्टों की मशक्कत के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया है. दरअसल, जाड़े के आख़िरी मौसम और दिन में गर्मी की आहट के साथ ही वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में आग लगने की यह दूसरी घटना है. वहीं आग लगने के बाद आसपास के इलाकों में भी वन्य जीवों के बीच बेचैनी का आलम रहा है.

लाठी डंडे के सहारे वन कर्मियों ने बुझाई आग
बता दें कि वीटीआर में वन विभाग के पास फिलहाल आग पर काबू पाने का समुचित संसाधन नहीं है. जिसके कारण झाड़ियों व लाठी डंडे के सहारे वन कर्मियों द्वारा आग बुझाई जाती है. आशंका जताई जा रही है कि चारवाहों और वन भूमि के अतिक्रमणकारियों द्वारा जंगल में आग लगाई गई. बहरहाल वीटीआर जंगल में आग ने भयावह रूप धारण कर लिया है.

मदनपुर कक्ष संख्या 5 में लगी आग के कारण सदाबहार जंगल धूं धूं कर जल रहा है तो वहीं तेज पछिया हवाओं के कारण आग बुझाने में दिक्कतें हो रहीं हैं. फिर भी वन कर्मियों की टीम आग पर काबू पाने को लेकर जद्दोजहद कर रही है इसके लिए फायर बिग्रेड को भी सूचित किया गया है. क्योंकि कुछ हिस्सा सड़क किनारे स्थित है लिहाजा झाड़ियों औऱ बेंत के बीच आग खर ज्यादा होने के चलते तेजी से फैल गई.

इनपुट- इमरान अजीजी

ये भी पढ़िए-  बिहार में जंगलराज ! पहले मांगी रंगदारी, इनकार करने पर व्यवसायी को बीच बाजार मारी गोली

Trending news