देश की सेवा के बाद गांव की सेवा में जुटा मुंगेर का रिटायर सैनिक, पेंशन के फंड से बनवाई सड़क
Advertisement

देश की सेवा के बाद गांव की सेवा में जुटा मुंगेर का रिटायर सैनिक, पेंशन के फंड से बनवाई सड़क

भरत मंडल 2008 में रिटायर होकर अपने गांव बिहार के मुंगेर जिले के सरौना चले आये. गांव आने के बाद यहां की व्यवस्था और कृषि को लेकर वह चिंतित रहने लगे.

देश की सेवा के बाद गांव की सेवा में जुटा मुंगेर का  रिटायर सैनिक, पेंशन के फंड से बनवाई सड़क

मुंगेर : मुंगेर में सेना से रिटायर सैनिक ने गांव लोगों की सुविधा के लिए अपने पेंशन के फंड से चार लाख रुपये खर्च कर करीब 1.5 किलोमीटर की कच्ची सड़क बनवा दी. रिटायर सैनिक के इस जज्बे की हर कोई जमकर तारीफ कर रहा है. बता दें कि भरत मंडल 1982 से 2008 तक भारत सरकार थल सेना (Army) में रहकर देश की सेवा की है.

पेंशन से भरत मंडल ने बनवाई सड़क
बता दें कि भरत मंडल 2008 में रिटायर होकर अपने गांव बिहार के मुंगेर जिले के सरौना चले आये. गांव आने के बाद यहां की व्यवस्था और कृषि को लेकर वह चिंतित रहने लगे. उनके गांव से सटे बहियार (खेत) जो हजारों एकड़ में है. वहां कृषि करने के यंत्र जैसे ट्रेक्टर, हार्वेस्टर या अन्य उपकरण रास्ता नहीं रहने के कारण खेतों तक नहीं पहुंच पाते थे, जिस कारण बीघे के बीघे खेत परती (खाली) पड़े रह जाते थे और यहीं बात रिटायर्ड फौजी भरत मंडल के मन में बार बार  घूमती थी. जिसके बाद गांव के ग्रामीणों की मदद से उन्होंने  1.5 किलोमीटर तक कच्ची सड़क का निर्माण करवाया. सड़क निर्माण के लिए उन्होंने 4 लाख रुपये की राशि खुद खर्च की है. 

मंडल ने खेतों तक सड़क पहुंचाने का किया काम
रिटायर्ड आर्मी के जवान भरत मंडल ने कहा मैं जब सेना में था तो कई जगह मेरी पोस्टिंग हुई. मैंने पोस्टिंग के दरमियान पंजाब में देखा कि लोगों के खेतों तक सड़क है और हमारे यहां ऐसा कुछ नहीं था. जब मैं रिटायर्ड होकर गांव आया तो मैंने इसी पर काम किया और एक दिन गांव वालों से बात कर ठान लिया कि अपने गांव के खेतों तक सड़क पहुंचाऊंगा. इसके लिए पूर्व में मैंने विभाग के मंत्री और कई पदाधिकारी से बात की, लेकिन उन्होंने कहा कि पहले आप खुद से रुपरेखा तैयार करो, उसके बाद हम लोग कुछ करेंगे. जिसके बाद मैंने निजी 4 लाख रुपये खर्च कर डेढ़ किलोमीटर की कच्ची सड़क बनाई है. साथ ही इस सड़क पर अब सरकार से दरख्वास्त की है कि मेरे यहां पक्की सड़क बनाएं और इस सड़क पर नाले का  भी निर्माण करवाए. जिससे लोगों को सुविधाएं मिल सके.

इनपुट- प्रशांत कुमार

ये भी पढ़िए-  देश की सेवा के बाद गांव की सेवा में जुटा मुंगेर का  रिटायर सैनिक, पेंशन के फंड से बनवाई सड़क

Trending news