मुंगेर में सात सौ के पार पहुंचा डेंगू का डंक, देखें दो महीने के आंकड़े
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1434902

मुंगेर में सात सौ के पार पहुंचा डेंगू का डंक, देखें दो महीने के आंकड़े

सदर अस्पताल में मंगलवार की देर शाम लगभग 900 एलाइजा किट मिलने के बाद मुंगेर में बुधवार से डेंगू संभावित मरीजों की एलाइजा जांच शुरू कर दी गई. बुधवार को 36 डेंगू संभावित मरीजों की एलाइजा जांच की गई, जो तीन दिनों में रेपिड जांच में पॉजिटिव पाए गए. 

मुंगेर में सात सौ के पार पहुंचा डेंगू का डंक, देखें दो महीने के आंकड़े

पटना : Bihar Dengue News: मुंगेर में डेंगू का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. जिले में आए दिन डेंगू का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. बुधवार को एलाइजा जांच में डेंगू के 19 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए है. दो महीने के आंकड़े के बाद मुंगेर में अब डेंगू पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 709 हो चुकी है. साथ ही बता दें कि मुंगेर में डेंगू को लेकर बनाये गये स्पेशल वार्ड में भी मरीजों की संख्या बढ़ गई है. वर्तमान में कुल 62 मरीज इलाजरत हैं.

एक दिन में पाए गए 19 डेंगू के नए मरीज
बता दें कि सदर अस्पताल में मंगलवार की देर शाम लगभग 900 एलाइजा किट मिलने के बाद मुंगेर में बुधवार से डेंगू संभावित मरीजों की एलाइजा जांच शुरू कर दी गई. बुधवार को 36 डेंगू संभावित मरीजों की एलाइजा जांच की गई, जो तीन दिनों में रेपिड जांच में पॉजिटिव पाए गए. इसमें कुल 19 डेंगू के नये पॉजिटिव मरीज पाए गए. सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय ने बताया कि सभी पॉजिटिव पाये गये मरीजों के घर और आसपास फॉगिंग कराने का निर्देश मलेरिया विभाग को दिया गया है. साथ ही बता दें कि मुंगेर में डेंगू का पहला मामला आज से दो माह पहले 9 सितंबर को ही आया था. जिसमें बेटवन बाजार के तीन मरीज एलाइजा जांच में डेंगू पॉजिटिव मरीज पाये गये थे. इसके साथ ही 9 नवंबर तक के दो माह में ही मुंगेर में अब डेंगू पॉजिटिव मरीजों का कुल आंकड़ा 709 पहुंच चुका है. सितंबर माह में यह आंकड़ा केवल 10 था.

मरीजों की स्वास्थ्य विभाग करता है रेपिड जांच
बता दें कि मुंगेर में रविवार से एलाइजा जांच किट समाप्त हो जाने के कारण रविवार और सोमवार को रेपिड जांच में पॉजिटिव पाए गए. डेंगू संभावित मरीज एलाइजा जांच रिपोर्ट के लिए परेशान रहे है. साथ ही मुंगेर में पहले डेंगू के लक्षणों से पीड़ित मरीजों की रेपिड जांच की जाती है. इसमें पॉजिटिव पाए गए मरीजों की ही एलाइजा जांच की जाती है. स्वास्थ्य विभाग एलाइजा जांच में पॉजिटिव पाए गए मरीजों को ही डेंगू का कन्फर्म पॉजिटिव मरीज मानता है.

ये भी पढ़िए- Bhojpuri Song: शिल्पी राज और प्रवेश लाल यादव के "हरदिया के पेड़" ने मचाया हंगामा, 24 घंटों में 2 मिलियन के पार हुए व्यूज

Trending news