Live Darshan Deoghar Temple: सावन के दूसरे सोमवार के लिए बैधनाथ धाम में बढ़ने लगी कांवड़ियों की भीड़, प्रशासन के दुरुस्त इंतजाम
Advertisement

Live Darshan Deoghar Temple: सावन के दूसरे सोमवार के लिए बैधनाथ धाम में बढ़ने लगी कांवड़ियों की भीड़, प्रशासन के दुरुस्त इंतजाम

Shravani Mela 2023 Live Update:  सरकारी आंकड़ो के अनुसार, हर दिन 50 से 60 हजार कांवड़िया पैदल बैधनाथ धाम जा रहे हैं. ट्रेनों और वाहनों से जानेवाले कांवड़ियों की बात करें तो 10 हजार से अधिक श्रद्धालु वाहनों से जा रहे हैं.

बाबा बैद्यनाथ
LIVE Blog

Live Darshan Deoghar Temple: सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर बैधनाथ धाम में जल चढ़ाने के लिए अभी से भक्तों की भीड़ बढ़ने लगी है. दूसरे सोमवारी पर जल चढ़ाने के लिए काफी संख्या में कांवड़िए बैधनाथ धाम रवाना हो चुके हैं. कांवड़ियों के जत्थों से सुल्तानगंज केसरियामय हो चुका है. सरकारी आंकड़ो के अनुसार, हर दिन 50 से 60 हजार कांवड़िया पैदल बैधनाथ धाम जा रहे हैं. ट्रेनों और वाहनों से जानेवाले कांवड़ियों की बात करें तो 10 हजार से अधिक श्रद्धालु वाहनों से जा रहे हैं.

15 July 2023
11:53 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: इस शिवरात्रि बन रहा वृद्धि योग का शुभ संयोग 

ज्योतिष के अनुसार इस शिवरात्रि को वृद्धि योग का शुभ संयोग बन रहा है. सावन के पतित-पावन महीने में शिवरात्रि पर भगवान शिव की विधिपूर्वक पूजा करने पर शिव जी प्रसन्न होकर सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. बता दें कि वृद्धि योग तब होता है जब कोई ग्रह जन्म कुंडली में अपनी ही राशि में या अपनी उच्च स्थिति में होता है. सिंह राशि, कन्या राशि, मिथुन राशि, तुला राशि और कुंभ राशि के जातकों के लिए काफी यह शिवरात्रि लाभदायक होने वाली है. 

08:36 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: हाथ के बल देवघर जा रहा निहाल सिंह

सहरसा का रहने वाला निहाल सिंह बिच्छू बम बनकर देवघर के लिए निकल गया है. वो इस बार हाथों के सहारे चलकर बाबा के दर्शन करने जा रहा है. उसका वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है. जानकारी के मुताबिक, निहाल सिंह लगातार 5 सालों से ये भोलेनाथ की नगरी देवघर जा रहा है. निहाल सिंह ने बताया कि उसके पिता काफी बीमार चल रहे थे, उनका किडनी फेल था और लीवर भी फेल था. तब उसने मन्नत मांगी थी कि यदि उसके पिता सही हो जाएंगे, तो वो बाबा के दर्शन करने जाएगा. जब से वो भोलेनाथ की नगरी जाना शुरू किया है, उसके पिता बिल्कुल ठीक हैं.

07:10 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: अबतक 6 से 7 लाख कांवड़ियों ने उठाया जल

सावन के शुरुआत से अब तक बात करें तो 6 से 7 लाख कांवड़ियों ने सुल्तानगंज उत्तरवाहिनी गंगा से जल उठाया है. इनमें से 20 हजार से अधिक डाक बम शामिल हैं. कांवड़िए सुल्तानगंज से 105 किलोमीटर की दूरी तय कर बैधनाथ धाम जा रहे है. वहीं 18 जुलाई से मलमास की शुरुआत होगी. मलमास में कांवड़ियों की संख्या में कमी होगी. बता दें कि मलमास में बिहार और उत्तर प्रदेश के श्रद्धालु जल नहीं उठाते हैं. लेकिन बंगाल, नेपाल, उड़ीसा और दिल्ली के कांवड़िए मलमास में भी जल उठाते हैं. एक महीने तक मलमास में कम कांवड़िए आएंगे. मलमास खत्म होने के बाद फिर से कांवड़ियों की संख्या में इजाफा देखने को मिलेगा. 

07:08 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: भागलपुर प्रशासन ने कांवड़ियों के लिए बनाए गए रैन शेल्टर

सुल्तानगंज से जल भरकर कच्ची कांवड़िया पथ होकर चलने वाले श्रद्धालुओं के लिए सबसे पहला ठहराव स्थल धान्धी बेलारी है. यहां जिला प्रशासन व पर्यटन विभाग की ओर से कांवड़ियों के लिए बेहतर इंतजाम किए गए हैं. कांवड़ियों के लिए सोने के लिए चारपाई, बेडशीट व तकिया की व्यवस्था की गई है. महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था है. अंग्रेजी शौचालय भी है. इसके साथ ही पीने के लिए पानी का इंतजाम, बिजली और 24 घण्टे मेडिकल ट्रीटमेंट की व्यवस्था है. ठहराव स्थल में मनोरंजन के लिए टीवी लगाए गए हैं. जगह-जगह चार्जिंग प्वाइंट लगाए गए हैं. हर रात धान्धी बेलारी में सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन किए जा रहे हैं. 

07:06 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: रेलवे भी दे रहा कांवड़ियों को सुविधा

भागलपुर के सुल्तानगंज में गंगा से जल भरने के लिए में दूर दराज से कांवड़ियों के पहुंचने का सिलसिला जारी है. दूसरे राज्यों से आने वाले ज्यादातर कांवड़िया ट्रेन का सहारा ले रहे हैं. कांवड़िए ट्रेन से सुल्तानगंज स्टेशन पहुंचते हैं और फिर उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर पैदल बैधनाथ धाम जाते हैं. ट्रेन से आने वाले कांवड़ियो को परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसके लिए मालदा रेल डिवीजन ने सुल्तानगंज में कई तरह के विशेष इंतजाम किए हैं. रेलवे की ओर से कांवड़ियों के लिए 5 जोड़ी ट्रेनों का दो-दो मिनट ठहराव किया गया है. अब 37 जोड़ी ट्रेनें यहां ठहर रही हैं. गोरखपुर से देवघर भाया भागलपुर सुलतानगंज एक मेला स्पेशल ट्रेन भी चलाई गई है. इसके साथ ही स्टेशन पर कांवड़ियों के ठहरने के लिए शेड बनाये गए हैं, शौचालय व शुद्ध पेयजल की सुविधा है. एंबुलेंस के साथ-साथ मेडीकल टीम भी रेल अस्पताल में तैनात है. 

07:05 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: कांवड़ियों के लिए ठहराव स्थल की जानकारी

प्रशासन की ओर से कांवड़ियो के ठहरने के लिए उचित प्रबंध किए गए हैं. प्रखंड कार्यालय में धर्मशाला, नए सीढ़ी घाट पर धर्मशाला, कृष्णगढ़ धर्मशाला, धान्धी बेलारी धर्मशाला, आदर्श मध्य विद्यालय, सरकारी बस पड़ाव स्थित धर्मशाला व सीतापुर स्थित धर्मशाला बनाये गए हैं. साथ ही कई निजी होटल भी हैं जहां कांवड़िया ठहरते हैं. 

07:03 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: बाबाधाम चला दिव्यांग दंपत्ति

सावन के पावन महीने में शिवभक्तों के अलग अलग रंग और महादेव के प्रति समर्पण देखने को मिल रहा है. महादेव में आस्था ऐसी है कि परेशानियों के बावजूद भी बाबा बैधनाथ पर जल चढ़ाने जा रहे हैं. इसी कड़ी में पैरों से दिव्यांग दम्पत्ति भी बाबा के दर्शन करने के निकले है. पति-पत्नी दोनों एक ही ट्राई साइकल पर बैधनाथ धाम जा रहे है. जहानाबाद के योगेंद्र पासवान और उनकी पत्नी रंजू देवी महादेव की भक्त हैं. दोनों बचपन से दिव्यांग है. योगेंद्र कहते है कि वो छह साल से बैधनाथ धाम जा रहे हैं. उन्हें परेशानी भी है, तो महादेव उनकी परेशनियों को दूर करते हैं. 

06:57 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: जिलाधिकारी ने किया श्रावणी मेले का निरीक्षण

भागलपुर के जिलाधिकारी सुब्रत सेन ने अधिकारियों के साथ श्रावणी मेला, गंगा घाट और स्वास्थ्य शिविर का निरीक्षण किया. जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य शिविर का निरीक्षण कर दवाइयों में कमी नहीं होने देने को लेकर सिविल सर्जन को निर्देश दिया. इसके अलावा पेयजल, साफ सफाई, शौचालय की सफाई और गंगा घाट पर बैरिकेडिंग को दुरुस्त रखने का निर्देश दिया. जिलाधिकारियों ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बैरिकेडिंग के पार गंगा स्नान करने वालों को समझाया जाए. बैरिकेडिंग के बाहर जाकर स्नान करने वालों पर कार्रवाई का निर्देश दिया.

Trending news